मोदी 2.0 का पहला बजट आज, होम लोन-टैक्स में खुशखबरी की उम्मीद

नई दिल्ली
मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी. प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में आई सरकार के सामने रोजगार, निवेश, कृषि सेक्टर में कई चुनौतियां हैं.
घर से रवाना हुईं निर्मला, मंत्रालय में करेंगी बैठक
एक तरफ पूरा देश बजट का इंतजार कर रहा है दूसरी ओर हलचल बढ़नी शुरू हो गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने घर से रवाना हो गई हैं. वित्त मंत्री यहां से वित्त मंत्रालय जाएंगी और उसके बाद बजट की मंजूरी के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने के लिए रवाना होंगी. सुबह 11 बजे लोकसभा में निर्मला सीतारमण बजट को पेश करेंगी.
बजट से पहले क्या है एक्सपर्ट की मांग…
सरकार बजट पेश करे इससे पहले एक्सपर्ट हर सेक्टर को लेकर अपनी मांग रख रही है. इस बीच हेल्थ सेक्टर को लेकर भी बड़ी मांग आई है. रेडिक्स हॉस्पिटल के CMD रवि मलिक का कहना है कि देश की स्वास्थ्य समस्या काफी बड़ी है. सिर्फ कुछ एम्स अस्पताल बनाने से कुछ नहीं होगा, पूरे देश में कई तरह की समस्या हैं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस की तरफ से मोदी सरकार को ध्यान देना चाहिए. सरकार की कोशिश इलाज को सस्ता करना चाहिए.
न्यू इंडिया बनाने में हैं कई चुनौतियां, आर्थिक सर्वे में दिखी झलक
गुरुवार को पेश हुए आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 2014 के बाद से औसत विकास दर 7.5% रही है, लेकिन पिछले साल ये कम होकर 6.8% रह गई है. आर्थिक सर्वेक्षण में इस साल देश की आर्थिक विकास दर का अनुमान भी 7% ही रखा गया है. जबकि अगर भारत को 2024-25 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है, तो 8% की विकास दर की जरूरत होगी.
3 लाख हो सकती है टैक्स छूट की सीमा, मोदी सरकार के बजट में मिल सकता है ये तोहफाइस बार बजट में निवेश पर टैक्स छूट की सीमा को 1.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये का ऐलान संभव है. होमलोन के ब्याज पर मिलने वाले टैक्स छूट की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये संभव है. समय पर बैंकों को कर्ज लौटाने वाले किसानों को तोहफा देने का ऐलान हो सकता है. छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल के आयु के बाद 3000 रुपये पेंशन देने की योजना के लिए विशेष फंड का ऐलान हो सकता है. जल संरक्षण और सिंचाई के लिए विशेष घोषणाएं संभव हैं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *