मोदी लहर के साथ प्रकाश अंबेडकर ने बिगाड़ा यूपीए का खेल

 
नई दिल्ली 

महाराष्ट्र में शायद कांग्रेस का ये सबसे खराब प्रदर्शन है. कांग्रेस को इस बात का भी अफसोस होना चाहिए कि जो पार्टी 125 साल पहले मुंबई की धरती पर ही बनी, आज वहां 1 सीट के लिए तरस रही है. कांग्रेस को महाराष्ट्र में भी एक भी सीट नहीं मिलती अगर पूर्व शिवसेना विधायक सुरेश नारायण कांग्रेस में शामिल नहीं होते और चंद्रपुर से बीजेपी के कद्दावर नेता हंसराज अहीर को एक कड़े मुकाबले में नहीं हराते.

सुरेश नारायण के अलावा कांग्रेस के सभी बड़े चेहरे हार गए, इनमें दो पूर्व मुख्यमंत्री सोलापुर से सुशील कुमार शिंदे, नांदेड़ से अशोक चव्हाण, महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मानिकराव ठाकरे यवतमाल से और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा मुंबई दक्षिण से पराजित हुए हैं.

हालांकि, एनसीपी को अजित पवार के बेटे की हार से धक्का लगा लेकिन वो 2014 से 1 सीट ज्यादा यानी 5 सीटें जीतने में कामयाब हुई. शिवसेना ने भी पिछली बार की 18 सीटों का आंकड़ा छू लिया लेकिन मोदी लहर के बावजूद केंद्रीय मंत्री अनंत गीते, आनंद अडसुल, चंद्रकांत खैरे और शिवाजी राव पाटिल चुनाव हार गए. महाराष्ट्र के आखिरी नतीजे 2014 की तरह ही रहे. जहां कांग्रेस को 1, एनसीपी को 5, AIMIM को 1 सीट मिली जबकि शिवसेना-बीजेपी 41 सीटें बचाने में कामयाब रही.

यूपीए गठबंधन के लिए चिंता का विषय ये है कि उनका वोट शेयर जो 31 फीसदी पर आ गया है और 2014 के मुकाबले 3 फीसदी कम है. वो एक बार फिर मुंबई की सभी 6 सीटें हार गई जबकि उनके पास संजय निरुपम, प्रिया दत्त और उर्मिला मातोंडकर जैसे चेहरे थे. सबसे खास बात ये कि महाराष्ट्र की राजनीति में एक तीसरा खिलाड़ी भी आ गया है जिसने यूपीए गठबंधन को कम से कम 8 सीटों पर तगड़ा झटका दिया है. प्रकाश अंबेडकर और एमआईएम के गठजोड़ ( वंचित बहुजन अघाड़ी VBA ) ने 14 फीसदी वोट बटोरे हैं. साथ ही औरंगाबाद की सीट भी जीत ली है.

कांग्रेस को उम्मीद थी कि उसकी सीटें बढ़ेंगी लेकिन VBA ने सांगली बुलढाना, यवतमाल, हातकणंगले, परभणी और गढ़चिरौली में पार्टी ने 70 हजार से डेढ़ लाख तक वोट काटे जिससे यूपीए उम्मीदवार हार गए. यहां तक की अशोक चव्हाण और सुशील कुमार शिंदे को भी VBA के चलते हार का सामना करना पड़ा. VBA दरअसल मुस्लिम और दलितों के गठजोड़ से बनी पार्टी है जिसने कांग्रेस एनसीपी के वोट बैंक में सेंध लगाई. महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और पश्चिम महाराष्ट्र में यूपीए की उम्मीदें शिवसेना से अच्छी थीं लेकिन जातिगत समीकरण ने खेल बिगाड़ दिया.

कांग्रेस ने प्रकाश अंबेडकर से कई बार बातचीत कि लेकिन वो सीटों पर समझौता करने में नाकाम रही. खुद चव्हाण अपने क्षेत्र में सिमट कर रह गए और चुनाव के बाद उन्होंने माना कि वंचित बहुजन अघाड़ी ने महाराष्ट्र में यूपीए को नुकसान पहुंचाया है.

माना जा रहा है कि वंचित बहुजन अघाड़ी आने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भी यूपीए के लिए सिरदर्द साबित होगी जो सिर्फ 4 महीने दूर हैं.

हालांकि एनसीपी प्रमुख शरद पवार मानते हैं कि वंचित बहुजन अघाड़ी का वोट शेयर विधानसभा चुनावों में घटेगा, लेकिन सच्चाई ये है कि अगर कांग्रेस एनसीपी ने जल्द कोई तोड़ नहीं ढूंढा तो विधानसभा में भी जीतने की उम्मीद बेमानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *