मॉनसून के दिल्ली पहुंचने में 15 दिन की और देरी, 48 घंटे में केरल से टकराने के आसार

नई दिल्ली 
दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के सभी इलाकों में इस साल मॉनसून के दस्तक देने में जून का महीना बीत सकता है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मानसून के पहुंचने में 10 से 15 दिन तक की देरी हो सकती है। 

स्काईमेट के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी समर चौधरी ने बुधवार को कहा, 'आगामी 48 घंटों के अंदर मानसून के केरल तट से टकराने के आसार हैं। आम तौर पर दिल्ली-एनसीआर में जून के आखिरी सप्ताह तक मॉनसून पहुंचता है, लेकिन इस बार 10-15 दिन की और देरी से पहुंचेगा।' चौधरी के बयान से साफ है कि दिल्ली में पहुंचने में जून का महीना बीत सकता है। 
 
चौधरी ने यह भी बताया कि अल-नीनो और ग्लोबल वार्मिंग के कारण मानसून के कमजोर रहने से अबकी सामान्य से कम बरसात होगी। उम्मीद जताई कि पिछले 50 साल की औसत बारिश के सापक्षे केवल 93 फीसदी बरसात होगी। 

दूसरा सबसे शुष्क साल
चौधरी के मुताबिक यह साल पिछले 65 सालों के दौरान दूसरा सर्वाधिक शुष्क साल साबित होगा। मौसम पूर्व होने वाली सामान्य बरसात 133.5 मिलीमीटर होनी चाहिए, जबिक अब तक रिकॉर्ड की गई वर्षा करीब 99 मिलीमीटर है।   
 
थोड़े समय के लिए गिरेगा पारा 
पूर्वा पवनें के नमी लेकर आगे बढ़ने के कारण उत्तर भारत के राज्यों के तापमान में थोड़े समय के लिए गिरावट आएगी, लेकन लू के कारण फिर से तापमान बढ़ने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *