मैहर के शारदा मंदिर में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक, नवरात्रि में भी नहीं होंगे दर्शन

सतना
कोरोना वायरस (corona virus) से बचाव के लिए अब मैहर और चित्रकूट के मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं. नवरात्रि में भी मैहर के शारदा देवी मंदिर में श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाएंगे.इससे पहले उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर और दतिया के पीतांबरा शक्तिपीठ में भी श्रद्धालुओं के दर्शन पर रोक लगायी जा चुकी है.

मुंबई के सिद्धि विनायक , शिरडी के साईं बाबा और उज्जैन में विराजे महाकाल के पट दर्शनार्थियों के लिए बंद होने के बाद पौराणिक महत्व वाले प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चित्रकूट में कामता नाथ के दर्शन और परिक्रमा पर भी रोक लगा दी गयी है. त्रिकूट पर्वत पर स्थित मैहर के शारदा देवी मंदिर के पट भी आम देवी भक्तों के लिए बंद कर दिए गए हैं.कोरोना वायरस से बचाव के लिए सतना जि़ला प्रशासन ने एतियातन ये कदम उठाया है. ताकि अमावस्या में चित्रकूट और नवरात्रि में मैहर में लगने वाले मेले में भीड़ न जमा हो सके.ये प्रतिवंध 31 मार्च तक जारी रहेगा.

कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट सतना अजय कटेसरिया ने एक आदेश जारी कर कोरोना संक्रमण से मंदिर की सुरक्षा और भक्तों के हित में ये फैसला लिया है. लोगों के दर्शन पर प्रतिवंध लगा दिया गया है. राम की तपोभूमि चित्रकूट और देवी शारदा की नगरी मैहर में अब भक्तों की भीड़ नहीं जमा होगी. जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे 31 मार्च तक भगवान की आराधना घर से ही करें. कलेक्टर ने अपील जारी करते हुए कहा, हालांकि चित्रकूट और सतना जिले में कोई इस संक्रमण से प्रभावित नहीं है लेकिन देश भर से लोग यहां आते हैं. इसलिए संक्रमण से बचाव के एहतियात ज़रूरी है. इस संबंध में चित्रकूट के संत समाज ने भी बैठक की थी. मैहर शारदा मंदिर के पुजारी ने भी लोगों से घर में ही मां शारदा की आराधना का अनुरोध किया है.

चित्रकूट में हर माह अमावस्या पर मेला लगता है. इसमें तमाम स्थानों से श्रद्धालु मंदाकिनी नदी में डुबकी लगा कर भगवान कामता नाथ के दर्शन और परिक्रमा लगाने पहुंचते हैं. इस बार अमावस्या 24 मार्च को है.कोरोना के कारण इस बार मेले में श्रद्धालु नहीं आ सकेंगे. इसी तरह मैहर में भी चैत्र नवरात्रि मेला लगता है. लेकिन इस बार कोरोना का असर इस पर रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *