मैराथन मीटिंग में बनी रणनीति, संक्रमण खत्म करना हमारा लक्ष्य

 
नई दिल्ली

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस से बिगड़ते हालात पर आज मैराथन मीटिंग की। जिसमें राष्ट्रीय राजधानी में इस महामारी के रोकधाम को लेकर रणनीति पर चर्चा की गई। इस बैठक में दिल्ली के तीन नगर निगमों के महापौरों और नगर निकाय के आयुक्तों के अलावा उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल हुए।

संक्रमण खत्म करना हमारा लक्ष्य: मेयर उत्तरी दिल्ली
उत्तरी दिल्ली के मेयर अवतार सिंह ने बैठक के बाद बताया कि इस समय हमारा एकमात्र उद्देश्य दिल्ली से कोरोना वायरस को खत्म करना है। हमारे अस्पताल बेड, वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

कोरोना टेस्ट दोगुना करने का फैसला
केंद्र ने दिल्ली शहर में अगले दो दिनों में कोविड परीक्षणों की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में रविवार सुबह उनके नार्थ ब्लॉक कार्यालय में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के सदस्य उपस्थित थे।
 
शाह ने ट्वीट कर दी जानकारी
शाह ने बैठक के बाद ट्वीट कर बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए, कोरोना वायरस परीक्षण अगले दो दिनों में दोगुने किए जाएंगे। छह दिनों के बाद परीक्षण को तीन गुना तक बढ़ा दिया जाएगा। कुछ दिनों के बाद कंटेनमेंट जोन के हर मतदान केंद्र में परीक्षण शुरू हो जाएंगे।

500 रेलवे कोच भी दिल्ली सरकार को दिए गए
दिल्ली में कोरोना वायरस रोगियों के लिए बेड की कमी के मद्देनजर शाह ने कहा कि केंद्र ने दिल्ली को तुरंत 500 रेलवे कोच देने का फैसला किया गया है, जो न केवल राष्ट्रीय राजधानी में 8,000 से अधिक बेड जोड़ेगा बल्कि ये कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से भी लैस होंगे।

केंद्र ने दिल्ली में तैनात किए 4 IAS अधिकारी
बता दें कि सुबह हुई मीटिंग में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए अरुणाचल प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह से चार आईएएस अधिकारियों के दिल्ली स्थानांतरण के रविवार को आदेश दिए। केंद्र के दो अधिकारियों को भी राष्ट्रीय राजधानी में मदद के लिए संबद्ध किया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उच्चस्तरीय बैठक के कुछ ही घंटे बाद यह आदेश जारी हुआ है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह कहा
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने कोविड-19 प्रबंधन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार की मदद करने के लिए तत्काल प्रभाव से चार आईएएस अधिकारियों अवनीश कुमार और मोनिका प्रियदर्शिनी (अंडमान निकोबार द्वीप समूह) और अरुणाचल प्रदेश से गौरव सिंह रजावत और विक्रम सिंह मलिक के दिल्ली स्थानांतरण का निर्देश दिया है।

दिल्ली में 1200 से अधिक लोगों की मौत
शाह ने केन्द्र सरकार के दो वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों एससीएल दास और एसएस यादव को भी दिल्ली सरकार के साथ संबद्ध किया है। बैजल और केजरीवाल के साथ बैठक के बाद शाह ने कहा कि कोरोना वायरस उन्मूलन में मदद के लिए केन्द्र सरकार दिल्ली सरकार को पांच वरिष्ठ अधिकारी देगी। दिल्ली में कोविड-19 के कुल मामले करीब 39,000 हो गए हैं और कोरोना वायरस संक्रमण से 1,200 से ज्यादा लोग की मौत हो चुकी है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *