मेरा शहर ‘कानपुर’ देश को बना रहा सशक्त और समृद्ध : रामनाथ कोविंद

 कानपुर 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एडवांस टेक्नोलॉजी और कानपुर का सीधा संबंध रहा है। कानपुर न केवल उत्तर प्रदेश का बल्कि देश का प्रमुख औद्योगिक शहर है। यह न केवल मेरा शहर है बल्कि ट्रेडिशनल और मॉडर्न सिटी का बड़ा उदाहरण है, यहां के संस्थान हमारे देश को नई तकनीक देकर समृद्ध और सशक्त बना रहे हैं।

पीएसआईटी कैंपस में आयोजित इंटरनेशनल कांफ्रेंस को संबोधित कर रहते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कानपुर का बड़ा योगदान है। उत्तर प्रदेश का बड़ा व्यापारिक केंद्र है। कानपुर को कभी लेदर सिटी ऑफ द वर्ल्ड कहा जाता था। टेक्नोलॉजी ने चीजें आसान की हैं। आईआईटी कानपुर को दुनिया में कौन नहीं जानता। यह खुशी की बात है कि कानपुर का हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट आज यूनिवर्सिटी बन चुका है।

कानपुर का एलिम्को संस्थान दिव्यांगों के लिए आर्टीफीशियल उपकरण तैयार करने में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। एलिम्को ने जरूरत के मुताबिक अपनी टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया है। मुझे बताया गया कि इंटरनेशनल कान्फ्रेंस मे 15 देशों के विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि दो दिवसीय कान्फ्रेंस में कुछ नई चीजें निकल कर  आएंगी, जो देश के विकास और सामाजिक बदलाव की दिशा में अहम भूमिका अदा करेंगी।

एआई समय की जरूरत बताया
राष्ट्रपति ने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) समय की जरूरत है। इससे रोजगार के कुछ अवसर जरूर कम होंगे, लेकिन इसके बदलाव से जीवन आसान होगा। आने वाले दिनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सामाजिक बदलाव का हिस्सा बनेगी। मैं विश्वास कर सकता हूं कि हमारे तकनीकी संस्थानों से आने वाले दिनों में अच्छे पेशेवर तैयार होकर निकलेंगे।

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि महान वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस का आज जन्मदिन है। रेडियो और माइक्रो ऑप्टिक क्षेत्र में उनका बड़ा योगदान है। इस मौके पर देश की प्रथम महिला सविता कोविंद, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक मंचासीन थे। इससे पहले पीएसआईटी के चेयरमैन प्राणवीर सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *