मेक इन इंडिया पर तकरार: राहुल गांधी को पीयूष गोयल का जवाब- उंगली उठाना शर्म की बात

 
नई दिल्ली     

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के एक ट्वीट को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तीखा हमला बोला और कहा कि यह काफी शर्म की बात है जो देश के इंजीनियरों, टेक्निशियन और मजदूरों की मेहनत व प्रतिभा पर सवाल उठाया जा रहा है. राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा था कि मेक इन इंडिया पर फिर से विचार करने की जरूरत है. राहुल का यह बयान दो दिन पहले शुरू हुई वंदे मातरम एक्सप्रेस के 'ब्रेकडाउन' के आलोक में आया था.

राहुल गांधी के ट्वीट के जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'यह कितनी शर्म की बात है जो आपने (राहुल गांधी) भारतीय इंजीनियरों, टेक्निशियन और श्रमिकों के कठिन परिश्रम और उनकी प्रतिभा पर सवाल खड़ा किया. इस मानसिकता को फिर से दुरुस्त करने की जरूरत है. 'मेक इन इंडिया' करोड़ों भारतीयों की कामयाबी और उनकी जिंदगी का हिस्सा है. आपके परिवार को 60 साल सोचने के लिए मिला, क्या वह काफी नहीं था?'  
 
राहुल गांधी का ट्वीट इस संदर्भ में था कि शुक्रवार को देश की पहली बिना इंजन वाली हाईटेक सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' वाराणसी से दिल्ली लौटते समय शनिवार को रास्ते में रुक गई थी, जिसे 'ब्रेकडाउन' बोला गया. राहुल ने इसी को मुद्दा बनाते हुए मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया योजना पर सवाल खड़े किए और ट्वीट करते हुए कहा कि 'मोदी जी, मुझे लगता है कि मेक इन इंडिया पर गंभीरता से पुनर्विचार करने की जरूरत है. ज्यादातर लोग महसूस करते हैं यह विफल हो चुका है.' उन्होंने कहा, 'मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम कांग्रेस में इस बारे में बहुत गहराई से विचार कर रहे हैं कि इसे कैसे किया जाएगा.
 
गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस वाराणसी से दिल्ली लौटते समय शनिवार तड़के यूपी में टुंडला रेलवे स्टेशन के पास रुक गई. रेलवे ने इसे 'ब्रेकडाउन' मानने से इनकार करते हुए बताया कि ट्रेन शायद किसी जानवर के रेलवे लाइन से गुजरने के कारण रुक गई थी. वंदे मातरम एक्सप्रेस फिलहाल ट्रायल रन पर है और आम लोगों के लिए इसे 17 फरवरी से खोला जाएगा.

टुंडला में वंदे मातरम ट्रेन तीन घंटे से भी ज्यादा देर तक रुकी रही. इस बारे में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि टुंडला स्टेशन से 18 किलोमीटर पहले चमरौला स्टेशन के पास सुबह करीब 5.30 बजे ट्रेन के सामने कोई मवेशी आ गया जिसके बाद ट्रेन रुक गई. हालांकि ट्रेन का यह ट्रायल रन था और आम लोगों के लिए अभी इसे चलाया जाना बाकी है.

सूत्रों के मुताबिक ट्रेन के अंतिम चार कोच में बदबू महसूस की गई, धुआं भी उठ रहा था. लोको पायलट ने कुछ देर के लिए ट्रेन की स्पीड कम कर दी. ट्रेन के अधिकारियों को ब्रेक की गड़बड़ी के बारे में भी बात करते सुना गया. हालांकि सुबह सवा आठ बजे तक गड़बड़ी सुधार ली गई और ट्रेन को 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रवाना कर दिया गया. कुछ देर बाद स्पीड 40 किमी कर दी गई. वंदे मातरम एक्सप्रेस में सवार रिपोर्टर और अधिकारियों को बाद में दिल्ली आ रही एक अन्य ट्रेन से भेजा गया.  

इसस पहले छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में भी राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला और कहा कि 'मोदी ने चोरों का कर्ज माफ किया. चौकीदार ने बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया तो कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया. हमने कर्ज माफी के लिए 10 दिन का समय मांगा था लेकिन प्रदेश सरकार ने मात्र 6 घंटे में ही कर्ज माफ कर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने तो किसानों को सिर्फ 17 रुपए दिए और बीजेपी के लोग सदन में ताली बजाने लगे. मोदी ने आप लोगों का पैसा छीना और अपने 15 चहेते लोगों को बांट दिया.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *