मुख्यमंत्री ने कहा- IGIMS को दिल्ली के एम्स की तरह बनाना है

 
पटना

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्थित इन्दिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) परिसर में 500 शय्या वाले अस्पताल भवन निर्माण का शिलान्यास और भूमि पूजन कर कार्यारंभ करने के बाद कहा कि आईजीआईएमएस को 2500 बेड का अस्पताल बनाने का लक्ष्य है। आज से 500 बेड के अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू हुआ है और 1200 बेड का भी विस्तृत परियोजन प्रतिवेदन (डी पी आर) बनकर तैयार है, जल्द ही स्वीकृत कर उसका भी टेंडर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीआईएमएस को चिकित्सा क्षेत्र में आदर्श बनाने का सरकार का सपना है। अभी यहां कैंसर संस्थान भी कार्य कर रहा है और अन्य बीमारियों का भी इलाज बेहतर तरीके से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीआईएमएस को एम्स दिल्ली की तरह बनाना है। इसकी स्थिति धीरे-धीरे बिगड़ती जा रही थी लेकिन जब नवम्बर 2005 में उनकी सरकार बनी तक आईजीआईएमएस के विस्तार के लिए फंड का आवंटन शुरू हुआ। अब यहां ज्यादा संख्या में मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं।

नीतीश कुमार ने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ, प्रशासनिक अधिकारी, विशेषज्ञ एवं अन्य जरूरतों के लिए संसाधन उपलब्ध कराने में पीछे नहीं रहेगी। सरकार के निर्णय के अनुसार हर एक मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज बनाया जा रहा है, जिससे नर्सों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

सीएम ने कहा कि आईजीआईएमएस भी 2500 बेड का विशिष्ट अस्पताल होगा। यहां उच्च शिक्षा का भी विस्तार किया गया है। आईजीआईएमएस को बेहतर इलाज के साथ-साथ रिसर्च के क्षेत्र में भी अच्छा काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य है कि कम से कम बीमारी हो और जो बीमारी हो उसका बेहतर तरीके से राज्य में ही इलाज हो सके। किसी को मजबूरी में इलाज के लिए बिहार से बाहर जाना न पड़े, ऐसी व्यवस्था बनाने में उनकी सरकार लगी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *