मुख्यमंत्री निवास 24 घंटे काम करने के लिए होगा तैयार, रेनोवेशन के बाद सीएम हाउस में जाएंगे कमलनाथ

भोपाल
प्रदेश का मुख्यमंत्री निवास 24 घंटे काम करने वाला बनेगा। इसको लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर सीएम निवास की व्यवस्थाओं में भारी बदलाव किए जाने वाले हैं। इस बदलाव में वास्तु को भी ध्यान में रखा जाएगा जिसके लिए 11 वास्तुविदों के डिजाइन का प्रजेंटेशन जल्द ही सीएम कमलनाथ के सामने किया जाएगा। इसकी स्वीकृति मिलते ही लोक निर्माण विभाग की पीआईयू इकाई इस पर काम शुरू कर देगी। 

सीएम नाथ चाहते हैं कि यहां सचिवालय शिफ्ट हो जाए और सारे विभागों के जिम्मेदार अधिकारी वहीं पर बैठें। ऐसे में अगर कोई समस्या लेकर पहुंचे तो उसे यहां-वहां भेजने की बजाय सचिवालय से ही उसकी दिक्कत का समाधान किया जाए। इसी थीम पर सीएम हाउस के रेनोवेशन की प्रक्रिया तय की जा रही है। 

मुख्यमंत्री कमलनाथ श्यामला हिल्स में बनाए गए सीएम निवास में आर्किटेक्ट्स द्वारा तय किए गए रेनोवेशन के पूरा होने के बाद वहां रहने जाएंगे। इसके लिए लोक निर्माण विभाग की प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन इकाई ने आर्किटेक्ट्स से डिजाइन मांगे हैं। जिस आर्किटेक्ट का डिजाइन सबसे बेस्ट होगा, उसे काम करने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं, सीएम कमलनाथ के निर्देश पर यहां एक अलग आफिसर बिल्डिंग बनाने पर काम किया जा रहा है। इसके साथ ही निवास में वास्तु और ज्योतिषीय गणना के आधार पर भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। इसके लिए एक फरवरी तक मांगे गए हैं। 

सीएम निवास में जो काम कराए जाने हैं, उसमें सीएम के लिए बनाए गए अंदरूनी कक्ष, इसी के समीप मीटिंग हाल, प्रमुख सचिव, सचिव और पुलिस अधीक्षक सिक्योरिटी, ओएसडी रूम, पर्सनल ओएसडी, कार्यक्रम सेक्शन, सिक्योरिटी आफिस, कम्प्यूटर, वीडियो सर्विलेंस, जन शिकायत केंद्र, रिसेप्शन, वीआईपी और जनरल वेटिंग रूम, प्रेस रूम, डायरेक्टर केबिन, एडवाइजर और अन्य सुविधाओं के मद्देनजर कक्षों का निर्माण किया जाएगा। 

अभी सीएम निवास में दफ्तर के लिए जो भवन बना है, उसके पिछले हिस्से में रिक्त जमीन पर एक और भवन बनाने की तैयारी है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी की पीआईयू ने टेंडर बुलाए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *