मुंबई में प्री-मॉनसून बरसात से लोगों को राहत, दिल्ली में अभी भी पारा हाई

मुंबई

गर्मी की मार से उत्तर भारत में हर कोई परेशान है. पारा 40 और 45 के बीच में ही घूम रहा है, नीचे जाने का नाम नहीं ले रहा है. हर कोई सिर्फ घर में पंखे-कूलर के सामने बैठना चाहता है, लेकिन गर्मी की इस मार के बीच एक राहत की खबर आई है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में प्री-मॉनसून बरसात हुई है. जो मुंबई वालों को इस तपती गर्मी से राहत दे सकती है, साथ ही दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के लिए एक उम्मीद भी जता रही है.

बीते एक हफ्ते में दिल्ली में पारा 45 के पार जा रहा है. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि आसमान से कुछ राहत बरसेगी. राहत दिल्ली में तो नहीं लेकिन मुंबई में बरसी. यहां पर सोमवार सुबह काली घटाओं के साथ हल्की बारिश हुई. मौसम के जानकारों की मानें तो मुंबई में अगले 48 घंटे तक ऐसा ही मौसम रहेगा, जो गर्मी से राहत दिला सकता है.

हालांकि, मुंबई में हुई बारिश सिर्फ प्री मॉनसून वाली बरसात का हिस्सा है. मॉनसून 7 जून तक केरल पहुंचेगा. लेकिन, स्काईमेट की मानें तो मुंबई में इस तरह प्री-मॉनसून की बारिश होना थोड़ा मुश्किल में डालने वाला भी हो सकता है. क्योंकि अगर अब जल्द बारिश हो जाती है तो असली मॉनसून आने में थोड़ी देरी भी हो सकती है.

बता दें कि अक्सर मुंबई में मई में ही प्री मॉनसून बारिश शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार मौसम की मार पूरी तरह से अलग है.

गौरतलब है कि केरल में अगर सात जून को मॉनसून पहुंचता है तो दिल्ली में वह जुलाई तक पहुंच सकता है. दिल्ली में लगातार पारा 45 के पार जा रहा है, जिसका असर ना सिर्फ कामकाज बल्कि पर्यटन पर भी पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *