मिल मजदूरों के घरों पर शिवसेना का ग्रहण, विरोध में उतरीं पार्टियां

मुंबई
मुंबई में मिल मजदूरों का अपने घर का इंतजार सालों से खत्म ही नहीं हो रहा है। म्हाडा के छह छोटे प्लॉट लेकर पास का ही एक बड़ा प्लॉट देने के प्रस्ताव को शिवसेना ने मंजूर नहीं किया है। म्हाडा बड़े प्लॉट पर मिल मजदूरों के लिए घर बनाने की तैयारी कर रही है। शिवसेना द्वारा इस मुद्दे को रोकने के खिलाफ कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी (एसपी) ने जोरदार विरोध किया, जिसके बाद बैठक स्थगित कर दी गई।

क्या है प्रस्ताव?
सुधार समिति में दिए प्रस्ताव के मुताबिक, मिल मजदूरों के लिए घर बनाने के उद्देश्य से म्हाडा को बीएमसी की कालाचौकी का 3,607 वर्ग मीटर का प्लॉट चाहिए। इसके बदले म्हाडा बीएमसी को 3,873 वर्ग मीटर के छह प्लॉट देगी। यह प्लॉट दादर, कालाचौकी, लोअर परेल और भायखला में स्थित हैं। शिवसेना ने प्रस्ताव पास करने के लिए अधिक समय देने की बात रखी, जिसके बाद विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया।

एक नगरसेवक के अनुसार, आचार संहिता और बारिश के चलते अगले पांच-छह महीने वैसे भी निर्माण कार्य नहीं हो सकेगा। इसी वजह से यह प्रस्ताव तुरंत पास किया जाना चाहिए था। प्रस्ताव पहले ही प्रशासकीय स्तर पर लंबे समय से अटका हुआ था। कांग्रेस नगरसेवक जावेद जुनेजा ने बताया कि बीएमसी को हर मामले में इसमें फायदा था। करीब 200 वर्ग मीटर ज्यादा जगह भी मिल रही थी।

म्हाडा द्वारा दिया जा रहा प्लॉट भी बीएमसी के प्लॉट वाले सीटीएस नंबर पर बिलकुल पास में ही है। ऐसे में, इस पर फैसला न होना कई प्रश्न खड़े कर रहा है। शिवसेना के रुख के बाद बीजेपी सदस्य चले गए लेकिन विपक्ष ने सुधार समिति अध्यक्ष दिलीप लांडे के दफ्तर के बाहर धरना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *