मानसून की विदाई से पहले बारिश का एक और दौर शुरू

भोपाल
मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई से पहले बारिश का एक और दौर शुरू हो गया है| जिससे कई जिलों में रूककर तेज और हलकी बारिश जारी है| राजधानी भोपाल में गुरूवार को सुबह से लेकर शाम तक बारिश का सिलसिला जारी रहा| वहीं आसपास के इलाकों में भी बारिश हो रही है| वहीं प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश से नदियाँ उफान पर है|  मौसम विभाग ने अब 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होगी। यह यलो अलर्ट अगले 24 घंटों के लिए जारी किया गया है।  

महाकोशल-विंध्य में लगातार बारिश से हालात बिगड़ गए हैं| डैम लबालब और नदियां व नाले उफान पर हैं। शहडोल में तेज बारिश का दौर तीन दिन से जारी है जिसकी वजह से यहां जनजीवन प्रभावित हुआ है। बाणसागर बांध का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर होने के कारण गुरुवार को 8 गेट डेढ़-डेढ़ मीटर खोल दिए गए। तेंदूखेड़ा में गुरुवार सुबह से झमाझम बारिश शुरू हुई। काफी देर तक एक ही रफ्तार में पानी गिरने के कारण नदी-नालों में उफान आ गया। सबसे पहले पठाघाट नदी के पुल पर पानी आया और इसके बाद अन्य पुलों के ऊपर से पानी बहना शुरू हो गया। इससे दर्जनों गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया।  वहीं डिंडोरी में भी 24 घंटे से बारिश हो रही है, इसके कारण नदी-नाले उफान पर हैं।

बालाघाट, उमरिया, नरसिंहपुर, अनूपपुर में भी बुधवार रात से गुरुवार को दिनभर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। जबलपुर में भी रात में बारिश हुई, जो कि सुबह भी जारी रही। डिंडौरी जिले में लगातार बारिश के कारण बजाग सहित करंजिया क्षेत्र में बाढ़ का पानी पुल के ऊपर से बह रहा है। तेज बहाव के चलते करंजिया के गोपालपुर इलाके में तीन युवक बाइक सहित बह गए किसी तरह तैरकर युवकों ने अपनी जान बचाई। वहीं एक ऑटो चालक ऑटो सहित बह गया। उसका अभी कोई पता नहीं चला है, जबकि कुछ ही दूरी पर उसका ऑटो मिल गया है। पन्ना में तेज बारिश के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। यहां पर कई पुल-पुलिया और रपटों के ऊपर से पानी बह रहा है। यहां पर आवागवन ठप हो गया।  पन्ना से गढ़ी पड़रिया का सड़क संपर्क टूट गया है।

मध्य प्रदेश में बारिश का 6 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 2013 में सीजन में सामान्य से 37% ज्यादा बारिश हुई थी, जबकि इस बार अब तक 39% ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं मौसम विभाग ने 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक रीवा, सतना, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, शहडोल, सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, हरदा, विदिशा, गुना, अशोकनगर, धार, खंडवा, खरगौन जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *