माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बारहवीं का टाइम टेबल किया जारी, पेपर के क्रम में बदलाव

भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने बारहवीं का टाइम टेबल नए सिरे से जारी किया है. अब कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 9 जून से 16 जून तक आयोजित होंगी. पहले परीक्षाएं 9 जून से 15 जून तक आयोजित थींं. पेपर के क्रम में भी एमपी बोर्ड ने बदलाव किया है. अब हायर मैथमेटिक्स की जगह पहला पेपर केमिस्ट्री का होने जा रहा है.

एमपी बोर्ड का संशोधित टाइम टेबल
9 जून
सुबह 9:00 बजे केमेस्ट्री
दोपहर 2:00 बजे भूगोल

10 जून
सुबह 9:00 बजे बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी
दोपहर 2:00 बजे प्रथम प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स

11 जून
सुबह 9:00 बजे बायोलॉजी

12 जून
सुबह9:00 बजे व्यावसायिक अर्थशास्त्र
दोपहर 2:00 बजे एनिमल हसबेंडरी मिल्कट्रेड पोल्ट्रीफार्मिंग एंड फिशरीज

13 जून
सुबह 9:00 बजे राजनीति शास्त्र
दोपहर 2:00 बजे
1. शरीर रचना क्रिया-विज्ञान एवं स्वास्थ्य
2. स्टिल लाइफ एंड डिजाइन
3. द्वितीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स

15 जून
सुबह 9:00 बजे हायर मैथमेटिक्स
दोपहर 2:00 बजे
1.विज्ञान के तत्व
2.भारतीय कला का इतिहास
3.तृतीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स

16 जून
सुबह 9.00बजे अर्थशास्त्र
दोपहर 02.00बजे क्रॉप प्रोडक्शन एवं हर्टीकल्चर

10वीं और 12वीं के पेपर कोरोना महामारी के चलते 21 मार्च से स्थगित थे. 2 और 3 मार्च से शुरू हुई परीक्षा के 19 मार्च तक ही पेपर हो सके थे. स्थगित पेपर को लेकर 17 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए दसवीं के बचे हुए पेपर नहीं लिए जाएंगे. वहीं 12वीं की परीक्षाएं 9 जून से आयोजित की जाएंगी. 9जून से 16 जून तक दो पालियों में परीक्षा होंगी. सुबह 9 से 12 बजे तक पहली पाली में तो दोपहर 2 से 5 बजे दूसरी पाली में पेपर आयोजित होंगे. 17 मई को मुख्यमंत्री के परीक्षाओं की घोषणा के बाद 20 मई को एमपी बोर्ड में 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया था. अब एमपी बोर्ड ने संशोधित टाइम टेबल जारी किया है. 12वीं के पेपर अब 9से 16जून तक आयोजित होंगे. पहले पेपर 9 जून से 15 जून तक आयोजित थे.

दसवीं के स्थगित पेपर नहीं लिए जा जाने का फैसला हुआ है. 21 मार्च से दसवीं के स्थगित पेपर को लेकर फैसला लिया गया है कि अब स्थगित पेपर नहीं लिए जाएंगे जो पेपर बाकी रह गए हैं उनकी परीक्षाएं अब आयोजित नहीं की जाएंगी. दसवीं के जो पेपर हो चुके हैं उन्हीं पेपर की परफॉर्मेंस यानी नंबर के आधार पर बाकी के पेपर में नंबर दिए जाएंगे और रिजल्ट उनके नंबर के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जाएगा. जो पेपर नहीं हो सके हैं उनके आगे पास लिखा जाएगा.

एमपी बोर्ड में बारहवीं में 7लाख 50 हज़ार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड एग्जाम में 3542 सेंटर बनाए गए थे. अब सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा होने पर परीक्षा केंद्र की संख्या दोगुनी करनी होगी. भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा सहित 9से 10जिलों में विशेष सतर्कता रखनी होगी.

12वीं के स्थगित पेपर के लिए परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए एमपी बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिसमें एमपी बोर्ड ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में अभी कोई परीक्षा केंद्र पहले से तय है,तो ऐसे क्षेत्र के परीक्षा केंद्र को जिला कलेक्टर परिवर्तित कर एमपी बोर्ड को सूचित करेंगे. परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद में हर परीक्षा केंद्र को सेनेटाइज किया जाएगा.

परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी लगाए गए सभी अधिकारियों कर्मचारियों एवं स्टूडेंट्स को फेस मास्क अनिवार्य होगा. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा. सभी परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश दिया जाएगा. कंटेनमेंट क्षेत्र से किसी परीक्षा केंद्र को परिवर्तित किया जाता है, तो बदले गए परीक्षा केंद्र की छात्र छात्राओं को जानकारी देनी होगी. आवश्यकता के हिसाब से स्टूडेंट्स के लिए आने-जाने की व्यवस्था भी की जा सकती है.

एमपी बोर्ड के स्थगित पेपर की परीक्षाएं 9 जून से आयोजित होनी है. लॉकडाउन के चलते बहुत से परीक्षार्थी अपने निवास के वर्तमान के स्थान से दूसरी जगह पर चले गए हैं. ऐसी में परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित ना रहे. इसके लिए एमपी बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत विस्थापित परीक्षार्थी विशेष परिस्थितियों में वर्तमान में जिस भी जिले में रह रहे हैं. उसी जिले से परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. परीक्षार्थियों को जिला परिवर्तन करने की स्थिति में नवीन चयनित जिले के जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा.जिले के भीतर केंद्र परिवर्तन मान्य नहीं किया जाएगा.

12वीं के ऐसे परीक्षार्थी जो दूसरे जिलों में फंस गए हैं और उसी जिले से परीक्षा देना चाहते हैं. इसके लिए 25 मई से शाम 4बजे से ऑनलाइन आवेदन छात्र कर सकेंगे. 25 मई से 28 मई तक स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन किओस्क, पोर्टल मंडल के मोबाइल ऐप से भर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जिले की समन्वयक संस्था, मंडल के संभागीय कार्यालयों के माध्यम से भी छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध कराई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *