महिला दिवस 2020: बेटियों के लिए जग जीतने का आज ऐतिहासिक मौका

नई दिल्ली
देश की बेटियों आज तुम्हारा दिन है।  तुम्हें साबित करना है कि तुम बराबर ही नहीं सबसे बेहतर हो। 11 साल की तुम्हारी मेहनत रंग लाने वाली है। इस लंबे संघर्ष में तुमने मुश्किलों के कई पर्वत लांघे हैं। जग जीतने को बस एक कदम और बढ़ाना शेष है। टी-20 विश्वकप के फाइनल के लिए देश तुम्हें शुभकामनाएं दे रहा है। मेलबर्न में निडर होकर खेलना। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जीत का तोहफा देकर इतिहास रच दो।

नाज है इन बेटियों पर क्योंकि…
अपनी पहचान के लिए  महिला क्रिकेट टीम को बड़ा संघर्ष करना पड़ा। कई खिलाड़ियों के पास ना तो  सुविधाएं थी और ना ही हौसला बढ़ाने वाले। खेलने के लिए लड़कियों की टीम न बन पाई तो कई ने लड़कर लड़कों के साथ क्रिकेट खेला। लेडी सहवाग के नाम से मशहूर 16 साल की शेफाली वर्मा तो अपने खेल से लड़कों को मात देती थीं। पूनम को क्रिकेट की ऐसी जिद थी कि वे आठ साल की उम्र में ही अकेले घर से किक्रेट खेलने निकल पड़ी थीं। मुंबई में झुग्गी में रहने वाली राधा के पास तो बैट खरीदने तक के लिए पैसे नहीं थे। लगभग सभी को आगे बढ़ने के लिए विपरीत हालात का सामना करना पड़ा।

पूनम यादव (28 साल)-
-अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सातवीं रैंक की गेंदबाज
-टी-20 में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड (बांग्लादेश-20 विकेट)

शेफाली वर्मा (16 साल)-
-16 की उम्र में टी-20 क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन बल्लेबाज
-वनडे में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

स्मृति मंधाना (23 साल)
-सबसे तेज 2000 वनडे रन पूरे कर विराट कोहली को पीछे छोड़ा
-टी-20 में 24 गेंदों में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का भी रिकॉर्ड

हरमनप्रीत कौर (30 साल)-
-अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 51 गेंदों में शतक जड़ा
-महिला और पुरुष दोनों वर्गों में सबसे पहले 100 टी-20 खेलने वाली खिलाड़ी बनीं

मोदी का ट्विटर अकाउंट संभालेंगी महिलाएं-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महिला दिवस पर नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ संवाद करेंगे। उनके ट्ट्विटर अकाउंट का परिचालन भी महिलाएं करेंगी। मोदी नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ संवाद करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नारी शक्ति पुरस्कार देंगे।

प्रधानमंत्री ने शुभकामना दी-
प्रधानमंत्री मोदी ने टी20 विश्वकप के लिए महिला टीम को शुभकामना देते हुए कहा, फाइनल में अच्छा खेलने वाली टीम जीते। नीले पहाड़ की तरह, एमसीजी भी नीले रंग से रंगा होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *