महिला दिवस पर आज जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस चलाएंगी महिलाएं

 फिरोजाबाद 
आज के दौर में महिलाएं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। ये पंक्तियां विश्व महिला दिवस पर रविवार को टूंडला रेलवे स्टेशन से 12308 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस को प्रयागराज रेलवे स्टेशन तक ले जाकर टूंडला हेडक्वार्टर की लोको पायलट, गार्ड एवं आरपीएफ महिला दल चरितार्थ करेगा। जिनको प्रयागराज स्टेशन पहुंचने पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

रविवार को विश्व महिला दिवस पर टूंडला हेड क्वार्टर से जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस को पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन तक टूंडला हेड क्वार्टर की गार्ड संचालित करेंगी। इसके अलावा ट्रेन में चालक दल, चेकिंग दल एवं महिला सुरक्षा बल तैनात होकर नया इतिहास बनाएगा। टूंडला के रेल अधिकारियों का कहना है कि अभी तक 12308 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, जोकि लंबी दूरी की ट्रेन है। इसे टूंडला से प्रयागराज स्टेशन तक पुरुष गार्ड एवं ड्राइवर ही संचालित किया करते थे।

विश्व महिला दिवस पर महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए इतने लंबे ट्रैक पर महिलाओं द्वारा ट्रेन का संचालन किया जाएगा। जो अपने आप में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। ट्रेन के प्रयागराज रेलवे स्टेशन पहुंचने पर ट्रेन की महिला दल की टीम को प्रयागराज मंडल के वरिष्ठ रेल अधिकारियों द्वारा सम्मानित भी किया।

लोको पायलट
1-अर्चना कुमारी-(टूंडला से कानपुर तक)
2-जूली सचान- (कानपुर से प्रयागराज तक)
3-रेनू देवी यादव-(प्रयागराज से पंडित दीनदयाल उपाध्याय)

गार्ड
1-भानू क्षेत्री-(टूंडला से प्रयागराज)
2-प्रज्ञा पाठक-प्रयागराज से दीनदयाल उपाध्याय तक

टीटीई
1-कृष्णा शर्मा एवं पूनम सिंह(टूंडला से प्रयागराज)
2-पुष्पलता जयसवाल एवं आशा कुमारी(प्रयागराज से दीनदयाल उपाध्याय)

आरपीएफ स्कॉयड
1-नेहा पाल, पुष्पा देवी, अर्चना पटेल एवं लक्ष्मी बिंद (टूंडला से दीनदयाल उपाध्याय)

महिलाएं देंगी समाज को संदेश: सीपीआरओ
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह का कहना है कि विश्व महिला दिवस पर महिलाएं इस ट्रेन को चलाकर नया कीर्तिमान बनाएंगी। समाज को एक नया संदेश भी देंगी, कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में अब पीछे नहीं हैं। जिनका प्रयागराज स्टेशन पर अधिकारियों द्वारा सम्मान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *