महिलाओं में ऐसे बढ़ाएं कामेच्छा

सेक्शुअल डिजायर यानी कामेच्छा में कमी। यह एक ऐसी समस्या है जो पुरुषों में कम लेकिन महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। अगर महिलाओं में कामेच्छा की कमी आ जाए तो उनकी सेक्स लाइफ पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है और उनका सेक्शुअल इंटरकोर्स सैटिस्फाइंग नहीं होता। हॉर्मोन्स की गड़बड़ी, स्ट्रेस, काम का तनाव, थकान और रिश्ते में दूरियों की वजह से भी महिलाओं में लिबिडो की कमी हो जाती है। लिहाजा वायग्रा इस्तेमाल करने की बजाए इन नैचरल चीजों से आप बढ़ा सकती हैं अपनी कामेच्छा…

शतावरी
यह जड़ी-बूटी हॉर्मोन्स को बैलेंस करने के साथ-साथ प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोस को भी बढ़ाने के लिए जानी जाती है। इस हर्ब में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो मेनोपॉज के करीब पहुंच रही महिलाओं में जरूरी हॉर्मोन्स को बैलेंस कर कामेच्छा बरकरार रखने में मदद करता है।

अश्वगंधा
अश्वगंधा में 2 तरह के acyl steryl glucosides पाए जाते हैं जो ऐंटी-स्ट्रेस एजेंट हैं यानी तनाव को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। स्ट्रेस यानी तनाव जो सेक्शुअल फंक्शन को प्रभावित करता है उसे दूर करता है अश्वगंधा और लिबिडो को बढ़ाता है।

दमानिया
इस पौधे की पत्तियों का सदियों से पारंपरिक रूप से कामोत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है जो महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही सेक्स से जुड़ी उत्तेजना को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह जड़ी बूटी नपुंसकता को दूर करने में, डिप्रेशन दूर करने में और पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।

रेड वाइन
रेड वाइन को दुनियाभर में एक बेहतरीन कामोत्तेजक के रूप में देखा जाता है। कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि वैसी महिलाएं जो रेड वाइन पीती हैं उनका सेक्स ड्राइव बढ़ा हुआ होता है। रेड वाइन पीने से ब्लड का फ्लो बढ़ता है जिससे लिबिडो यानी कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *