महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा केस, मरीजों की संख्‍या हुई 203, 8 लागों की मौत

मुंबई
महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के सात और मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर रविवार को 203 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. वहीं महाराष्ट्र के बुलढाणा में शनिवार को जिस 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. ऐसे में राज्य में संक्रमण से मरने वालों की तादाद आठ हो गई है.

अधिकारी ने बताया कि रविवार को कुल 22 मामले सामने आए जिनमें से सर्वाधिक 10 मामले मुंबई में सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि इसके अलावा पांच मामले पुणे में, तीन नागपुर में, दो अहमदनगर में और सांगली, बुलढाणा एवं जलगांव में एक-एक मामला सामने आया है.

इससे पहले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी थी कि राज्य में अबतक 34 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है.  उन्होंने कहा कि जिन लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है, उन्हें छुट्टी की तारीख से 14 दिन बाद तक खुद को अनिवार्य रूप से अलग रखना होगा. बता दें महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra's CM Uddhav Thackeray) ने रविवार को आश्वस्त किया कि उनकी सरकार सभी प्रवासी मजदूरों की देखभाल करेगी और मूलभूत जरूरतें जैसे खाना पानी उपलब्ध कराएगी. वेबकास्ट के जरिये उन्होंने बताया कि ‘‘ शिव भोजन’’ योजना के तहत एक अप्रैल से 10 रुपये के बजाय पांच रुपये में खाना मिलेगा.

ठाकरे ने बताया कि पूरे राज्य में पहले ही 163 केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं जहां पर प्रवासी मजदूरों को खाना और पानी मुहैया कराया जा रहा है.

वहीं देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 1024 तक पहुंच गई और मृतकों का आंकड़ा 27 तक पहुंच गया है. मंत्रालय ने मौत के छह नए मामले दर्ज किए जिनमें दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और तेलंगाना में एक-एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है.

इस तरह, कोरोना वायरस संक्रमण से देशभर में अब तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में चार, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो और दिल्ली में भी दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक संक्रमित की जान गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *