महाराष्ट्र में आ गया मॉनसून, कई इलाकों में बारिश 

 
मुंबई 

 गर्मी के इस मौसम से निजात दिलाने के लिए मॉनसून अब महाराष्ट्र में दस्तक दे चुका है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की आज 11 जून को महाराष्ट्र में शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही कई इलाकों में बारिश भी हो रही है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक महाराष्ट्र के तटीय इलाकों समेत कई दूसरों इलाकों में भी बारिश हुई. वहीं प्री-मॉनसून की गतिविधियों के कारण दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बंगाल की खाड़ी में बने हल्के दबाव क्षेत्र के कारण भी मॉनसून को रफ्तार मिली है.
 
आईएमडी मुंबई के उप महानिदेशक केएस होसलीकर ने बताया कि महाराष्ट्र में आज मॉनसून आ गया है. अगले 48 घंटों में राज्य के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. अगले 4-5 दिनों में मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की उम्मीद है.

वर्तमान समय में मॉनसून की स्थिति देखते हुए मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ घंटे में गोवा, कर्नाटक के बाकी बचे हुए हिस्सों में मॉनसून की एंट्री हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिन तक अधिकतम तापमान में कुछ ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा.
 
मौसम विभाग के मुताबिक 14 जून तक कई राज्यों में मौसम करवट लेगा. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ रुक-रुक कर हल्की बारिश हो सकती है. गुजरात में रविवार तक बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार और झारखंड में 14 जून तक प्री-मॉनसून का प्रभाव पड़ सकता है.
 
कब किस राज्य में पहुंचेगा मानसून?
15 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार में मॉनसून प्रवेश कर सकता है. मॉनसून की रफ्तार को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा कि 20 जून को मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मॉनसून की एंट्री संभव है. हालांकि, 25 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और हिमाचल में मॉनसून की संभावना है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *