ममता सरकार के खिलाफ अमित शाह करेंगे कैंपेन की शुरुआत वर्चुअल रैली से , बिहार के बाद अब बंगाल

 
कोलकाता

कोरोना महामारी ने देश में चुनाव प्रचार की तस्वीर ही बदल दी है। बिहार के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अब पश्चिम बंगाल में वर्चुअल रैली से मंगलवार को बीजेपी कैंपेन की शुरुआत करने जा रहे हैं। शाह की यह रैली इसलिए भी बेहद अहम है, क्योंकि प्रदेश में अगले साल (2021) में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन बीजेपी अभी से ही तैयारी में जुट गई है।

अमित शाह अलग-अलग मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर 11 बजे बीजेपी कार्यकर्ताओं और आम लोगों से संवाद करेंगे। इस रैली में बंगाल बीजेपी के सभी बड़े नेता शिरकत करेंगे। बंगाल बीजेपी के चीफ दिलीप घोष ने बताया, 'यह रैली प्रदेश में पूरी तरह सियासी तस्वीर ही बदल देगी। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यह हमारी पहली रैली है और अधिक से अधिक संख्या में लोगों को शामिल कर हम इसे वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहे हैं।'
 
बीजेपी की तैयारी
बिहार में भी बीजेपी ने शाह की वर्चुअल रैली को कामयाब बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी। रैली को असली लुक देने के लिए 72 हजार बूथों पर 72 हजार एलईडी स्क्रीन लगाए थे। बंगाल में भी बीजेपी की कुछ ऐसी ही तैयारी है। दिलीप घोष ने कहा कि यह रैली इसलिए भी अहम है कि 3-4 महीने बाद कोई पॉलिटिकल मीटिंग हो रही है। हम इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के रैली सुनने का रेकॉर्ड बनाने की कोशिश भी कर रहे हैं।

"आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यह हमारी पहली रैली है और अधिक से अधिक संख्या में लोगों को शामिल कर हम इसे वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहे हैं।"
-दिलीप घोष (बंगाल बीजेपी चीफ)

दिलीप घोष ने कहा कि राज्य में कुल 80 हजार बूथ हैं और हमारी बूथ कमिटी 65 हजार बूथों में है। हर बूथ कमिटी में कम से कम 5 सदस्य हैं और औसतन 10-15 सदस्य हैं। इस तरह 5 लाख से ज्यादा ये लोग ही सपरिवार अपने फोन से वर्चुअल रैली में शामिल होंगे। साथ ही करीब 25 हजार वॉट्सऐप ग्रुप हैं, जिनके जरिए संदेश पहुंचाया जा रहा है। जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है और जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, उनको मोबाइल नंबर दिया गया है जिसके जरिए वह रैली को सुन पाएंगे। इसके अलावा हर मंडल में कुछ एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं।
 
ममता ने कसा तंज
हालांकि, बीजेपी के आक्रामक प्रचार पर टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तंज भी कसा है। ममता ने कहा, 'इतना खर्च बीजेपी ही वहन कर सकती है, हमारी पार्टी नहीं।' चर्चा है कि बीजेपी के जवाब में ममती बनर्जी भी 21 जुलाई को वर्चुअल रैली करेंगी। इसे वह शहीद दिवस नाम देंगी।

बंगाल की सियासी तस्वीर
हालिया लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बंगाल में जबर्दस्त कामयाबी हासिल की थी। पार्टी ने 42 में से 18 लोकसभा सीटें अपने नाम की थी। हालांकि, बाद में विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में टीएमसी ने पलटवार करते हुए कुछ सीटें अपने नाम कर ली। ऐसे में बंगाल की सियासी लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है। कोरोना काल में बीजेपी ममता सरकार को घेरती रही है और जवाब में ममता बनर्जी भी केंद्र के रवैये पर सवाल उठाती रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *