मप्र मानव अधिकार आयोग ने शिवपुरी व सागर जिले में पुलिस कस्टडी में हुई कैदियों की मौत की मांगी रिपोर्ट

भोपाल
मप्र मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष नरेन्द कुमार जैन ने मानव अधिकार हनन के शिवपुरी व सागर जिले में पुलिस कस्टडी में हुई कैदियों की मौत मामले में पुलिस महानिदेशक एवं संबधित अन्य से इसकी जांच रिपोर्ट तलब की है।

आयोग के मुताबिक दो कैदियों की मौत बीते गुरूवार को जेल में हो गई थी। जिससे ये मामले गरमाए हुए थे । ऐसे में आयोग ने संज्ञान लेकर जिम्मेदारों से इसका जवाब मांगा है। इसमें पहला मामला शिवपुरी के रमपुरा निवासी शोभाराम लोधी का है जो छेड़छाड़ के आरोपी थे। जिनकी हिरासत के दौरान ही मौत हो गई थी।  इस पर मृतक के परिजनों ने पुलिस एवं शिकायतकर्ता महिला के परिजनों पर मारपीट के संगीन आरोप लगाए थे। जिसका खुलासा खुद टीआई ने किया है। उन्होंने बताया कि महिला के परिजनों ने आरोपी की मारपीट कर दी थी।

वहीं, दूसरा मामला सागर जिले के निवासी सत्तु उर्फ सतपाल का है। जो हत्या के मामले में सागर जिले केंदय जेल में बंद था। जेल पुलिस के मुताबिक वह उल्टी-दस्त से पीड़ित था उसे इलाज के लिए बुंदेलखंड कॉलेज में भर्ती भी कराया गया था । इसके बाद कैदी की जेल में ही गिरकर मौत होने का मामला सामना आया था। जिस पर जेल अधीक्षक सागर ने शव को परिजानों को सौंप दिया था। इसके बाद आयोग ने उक्त मामले में पुलिस महानिदेशक, जेल विभाग, मप्र शासन एवं अन्य संबधितों से घटना का पूर्ण प्रतिवेदन मांगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *