मध्य प्रदेश में मुसीबत बनी बारिश: हरदा ज़िला जेल में भरा पानी, 11 ज़िलों में स्कूलों की छुट्टी, 32 में अलर्ट

भोपाल
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मॉनसून (Monsoon) पूरी तरह प्रदेश पर हावी है. बारिश के हालात ऐसे हैं कि मौसम विभाग (weather alert)ने 32 ज़िलों में अलर्ट जारी किया है. प्रदेश का बड़ा इलाका बाढ़ की चपेट में हैं. राजधानी भोपाल, सीहोर, मंडला, नरसिंहपुर और जबलपुर सहित 11 ज़िलों में स्कूलों और आंगनवाड़ियों में छुटटी घोषित करना पड़ी. निचली बस्तियां जलमग्न हो गयी हैं. नदी-नाले और डैम उफान पर हैं. बरगी डैम (Bargi dam)के सभी 21 गेट खोल दिए गए थे. रपटों और पुल-पुलियों पर कई फीट पानी बह रहा है. गांव और शहरों का सड़क संपर्क टूट गया है.

मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह प्रदेश पर हावी है. बारिश के हालात ऐसे हैं कि मौसम विभाग ने 32 ज़िलों में अलर्ट जारी किया है. प्रदेश का बड़ा इलाका बाढ़ की चपेट में हैं. राजधानी भोपाल, सीहोर, मंडला, नरसिंहपुर और जबलपुर सहित कई ज़िलों में स्कूलों और आंगनवाड़ियों में छुटटी घोषित करना पड़ी. निचली बस्तियां जलमग्न हो गयी हैं. नदी-नाले और डैम उफान पर हैं. बरगी डैम के सभी 21 गेट खोल दिए गए थे. रपटों और पुल-पुलियों पर कई फीट पानी बह रहा है. गांव औऱ शहरों का सड़क संपर्क टूट गया है.

हरदा ज़िले में बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं. सुकनी नदी का पानी ज़िला जेल में भर गया है. देल की दो बैरक में 3 से 4 फीट पानी भरा हुआ है. SDRF की टीम मौके पर पहुंच गयी है. क़ैदियों को दूसरी बैरक में शिफ्ट किया गया.

बारिश इतनी ज़्यादा है कि गांवों का संपर्क ज़िला मुख्यालय से कट गया है. शहर के कई वॉर्ड जलमग्न हैं. हरदा शहर के आदमपुर, भून्नास,अबगांव खुर्द,सहित कई गांवों में पानी भर गया है. मकानों में पानी भर गया है. करीब 500 लोगों को शिविरों में शिफ्ट किया गया. अजनाल नदी भी ज़बरदस्त उफान पर है. पानी भरने के कारण उसने खंडवा का रास्ता रोक दिया है. बारिश के काऱण अजनाल, माचक, हँसावती, सुकनी, गंजाल, मठकूल और नर्मदा उफान पर हैं. नर्मदा का जलस्तर 267.940 मीटर पार कर ख़तरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है.

होशंगाबाद ज़िले में 2 दिन से मूसलाधार बारिश के कारण सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर 956 फ़ीट पर पहुंच गया है. नदी ख़तरे के निशान से 964 फ़ीट से अभी 8 फ़ीट नीचे है. तवा डेम के सभी 13 गेट 12 फ़ीट तक खोल दिए गए हैं. इनसे 2 लाख 57 हजार क्यूसेक पानी डिचार्ज किया जा रहा है. जबलपुर में बरगी डैम से छोड़ा गया पानी आज होशंगाबाद पहुंच जाएगा. जिले में इस बार सामान्य औसत बारिश 1311.7 मिमी को पार कर गई है. बाढ़ के कारण जिले के कई स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है. प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. निचले इलाकों में लोगों से पानी से दूर करने की अपील की गयी है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *