मतगणना के दौरान हिंसा भड़कने की आशंका, गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को भेजा अलर्ट

 
नई दिल्ली 

लोकसभा 2019 चुनाव का चैंम्पियन कौन बनेगा और किसे मिलेगी देश चलाने की जिम्मेदारी. इसका फैसला होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल्स में BJP की अगुवाई वाले NDA को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. गुरुवार को मतगणना के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा की घटनाओं की आशंकाओं को देखते हुए गृह मंत्रालय सतर्क हो गया है. सभी राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी को अलर्ट पर रहने को कहा गया है. ग़ृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून एवं व्यवस्था और सार्वजनिक शांति बरकरार रखने को कहा है.

केंद्रशासित प्रदेशों और राज्यों से मतगणना केंद्रों और स्ट्रॉन्गरूम की सुरक्षा के लिए सख्त कदम उठाए जाने को कहा गया है. वोटों की गिनती में बाधा पैदा करने और हिंसा भड़काने को लेकर कई जगहों से आ रही खबरों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. मंगलवार को राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के उस बयान पर बवाल मच गया था, जिसमें उन्होंने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव के नतीजों में गड़बड़ी करने की कोशिश की गई तो हिंसा और हथियार उठाने पर मजबूर होना पड़ेगा.

 
बुधवार को बक्सर के निर्दलीय नेता राम चंद्र यादव ने नतीजों के बाद खून-खराबे की धमकी दी. आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आप के उम्मीदवार भी अगर जीतते हैं और VVPAT/EVM का मिलान नही होता है, तब भी हमारी मांग है कि चुनाव रद्द होना चाहिए, और बैलेट पेपर से चुनाव होना चाहिए. चुनाव आयोग ऐसे हालात तैयार कर रहा है, जिसमें दंगे हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *