मंदसौर में बच्ची से दुष्कर्म के बाद फूटा लोगों का आक्रोश

मंदसौर
 मदारपुरा क्षेत्र में बुधवार रात सात वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म की घटना हो गई। इसके बाद गुरुवार दोपहर में युवाओं के एक समूह ने हरिजन बस्ती में पहुंचकर काफी तोड़फोड़ की। इस दौरान सात-आठ चार पहिया वाहनों के कांच तोड़ दिए गए और दो जगह चल रहे मांगलिक कार्यक्रमों में भी खलल डालने की कोशिश की। इस दौरान हरिजन बस्ती के लोग व दूसरा पक्ष भी आमने-सामने हो गया।

सूचना पर पुलिस बल मौके पर पहुंचा, तो पुलिस बल पर भी पथराव किया गया। सूत्र बता रहे हैं कि भीड़ में से पुलिस की तरफ फायर भी किया गया। बाद में पुलिस ने भी हवाई फायर कर सभी को भगाया। कलेक्टर धनराजू एस व एसपी विवेक अग्रवाल ने भी मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों के लोगों से बात की। अभी भी एहतियात के तौर पर मदारपुरा में पुलिस बल तैनात है।

बुधवार रात मदारपुरा की सात वर्षीय बालिका से दुष्कर्म के मामले में कोतवाली पुलिस ने रात में ही क्षेत्र के 60 वर्षीय कालूराम पिता मांगीलाल को गिरफ्तार कर लिया था। घटना को लेकर ही गुरुवार को मदारपुरा की हरिजन बस्ती में दो समुदाय के बीच विवाद हो गया। दोपहर करीब एक बजे मदारपुरा की ओर से हाथों में डंडे व अन्य हथियार लिए युवाओं की भीड़ आई। इसमें शामिल लोगों ने हरिजन बस्ती में घरों के बाहर खड़े लगभग सात-आठ चार पहिया वाहनों के कांच तोड़ दिए। घरों व लोगों पर पथराव भी हुआ।

इस दौरान दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए। धूलकोट बांध की तरफ घरों के बाहर रखे वाहनों में भी तोड़-फोड़ की गई। सूचना पर शहर कोतवाली के पुलिस बल के साथ ही कंट्रोल रूम से अतिरिक्त पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा। पुलिस ने तोड़-फोड़ कर रहे लोगों को पकड़ने के लिए हरिजन बस्ती व मदारपुरा की गलियों में दौड़ भी लगाई। इसके साथ ही भीड़ को भगाने के लिए आवाज वाले कारतूस से हवाई फायर भी किए गए।

एसपी विवेक अग्रवाल, कलेक्टर धनराजू एस, एएसपी मनकामना प्रसाद, एसडीएम अंकिता प्रजापति सहित प्रशासन व पुलिस अधिकारी भी मदारपुरा पहुंचे क्षेत्र में जगह-जगह पुलिस तैनात की गई। कलेक्टर एसपी करीब दो घंटे तक मदारपुरा में ही रहे। घरों के बाहर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ से नाराज लोगों ने आक्रोश जताकर आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग की। बाद में पुलिस अधिकारियों की समझाइश पर मामला शांत हुआ। इसके बाद मदारपुरा क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

यह है मामला

शहर कोतवाली टीआई नरेंद्रसिंह यादव ने बताया कि मदारपुरा में आरोपित वृद्ध एवं पीड़ित परिवार एक ही मकान में किराए से रहते हैं। मकान के ऊपर वाले कमरे में कालूराम पिता मांगीलाल हरिजन (60) रहता है। नीचे मकान में रहने वाले परिवार की सात वर्षीय बालिका बुधवार शाम 6.30 बजे मुर्गी के बच्चों को खिलाने के लिए ऊपर गई थी। इस दौरान कालूराम ने उससे गलत हरकत की।

बालिका की मां वहां पहुंची तो वह रोती हुई मिली। मां ने उससे पूछा तो पूरी घटना मां को बता दी। इसके बाद बालिका को लेकर परिजन शहर कोतवाली थाने पहुंचे। पुलिस ने मामले में आरोपित कालूराम को गिरफ्तार कर भादसं की धारा 376 (ए,बी), 450, पाक्सो एक्ट की धारा 5एम, 6 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। आरोपित को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। पथराव व तोड़-फोड़ के मामले में पुलिस ने अलग से प्रकरण दर्ज किया है। जल्द ही इस मामले में भी गिरफ्तारी की जाएगी।

सुरक्षा के लिए फोर्स तैनात किया है

मदारपुरा में विवाद की स्थिति निर्मित्त हुई थी। फोर्स ने तत्काल मौके पर पहुंचकर विवाद को बढ़ने से रोक लिया था। सुरक्षा व्यवस्था के लिए क्षेत्र में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। मामले में पुलिस की कार्रवाई चल रही है।

-धनराजू एस, कलेक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *