मंत्री सचिन यादव ने कहा कृषि विभाग को नहीं पता प्रदेश में डिफाल्टर खातों वाले कितने किसान

भोपाल
कृषि विभाग को नहीं पता कि प्रदेश में जय किसान ऋण माफी अन्तर्गत अबतक डिफाल्टर खातों वाले कितने किसानों का ऋण माफ हुआ है। किसान कल्याण मंत्री सचिन यादव ने यह जवाब विधानसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दिया है।

विधायक बहादुर सिंह चौहान ने कर्जमाफी योजना का मुद्दा उठाया है। कृषि मंत्री ने बताया है कि  कृषकों के एक से अधिक ऋण खाते होने पर जय किसान ऋण माफी योजना अन्तर्गत पात्रता अनुसार बैंकों के प्राथमिकता क्रम सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक अनुसार राशि भुगतान की गई है।

मंत्री के अनुसार उज्जैन जिले में कालातीत कुल किसान संख्या 26409 है, लेकिन कितने किसानों को ऋण माफी से जोड़ा गया है, इसकी जानकारी एकत्र की जा रही है। किसान ऋण माफी योजना अन्तर्गत चालू खातों की ऋणमाफी की जानकारी भी मंगाई है। उज्जैन जिले में कुल 36210 किसानों के चालू खातों की ऋणमाफी की गई है।

विधायक डॉ.मोहन यादव के प्रश्न के लिखित उत्तर में कृषि मंत्री ने बताया कि उज्जैन जिले में कालातीत और चालू खातों वाले कुल लाभान्वित किसानों की संख्या 62619 है। इन किसानों के 162 करोड़ 24 लाख 50 हजार 852 रुपये माफ किये गये।
-सेमरिया के विधायक केपी त्रिपाठी को जानकारी दी गई कि उनके विधानसभा अन्तर्गत 5729 किसानों के ऋण माफ किये गये हैं।

विधायक प्रेमशंकर कुंजीलाल वर्मा के प्रश्न के लिखित उत्तर में कृषि मंत्री ने बताया कि  होशंगाबाद जिले में 31 मार्च 2018 की स्थिति में 126689 खातेदार हैं। उन्होंने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजनान्तर्गत किसानों के खातों में दो लाख रुपये की राशि डालने की जानकारी निरंक है।

विधायक सुरेश धाकड़ को बताया कि पोहरी विधानसभा अन्तर्गत 7465 किसानों को कुल 2620.32 लाख की राशि माफ की गई। दिसंबर 2018 की स्थिति में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक द्वारा 10145 किसानों को 3576.82 लाख का ऋण दिया गया। विधानसभा अन्तर्गत 7121 किसानों को ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र जारी किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *