मंत्री डॉ. सिंह ने दतिया में किसानों को सौंपे ऋण माफी प्रमाण-पत्र और सम्मान-पत्र

भोपाल
सहकारिता, सामान्य प्रशासन, संसदीय कार्य और दतिया जिला प्रभारी मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने दतिया में जय किसान ऋण माफी योजना में किसानों को प्रमाण-पत्र और सम्मान-पत्र प्रदान किये। जिले में योजना के 72 हजार 571 प्रपत्र भरे गये हैं। मंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने उन किसानों को भी लाभांवित करने का निर्णय लिया है, जिन्होंने सम्पूर्ण ऋण चुका दिया है। मंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री युवा स्वभिमान योजना की शुरूआत की गई है, जिससे शहरी क्षेत्र के युवाओं को स्व-रोजगार प्रशिक्षण और 4000 रूपये तक स्टायफण्ड की राशि दी जाएगी।

मंत्री डॉ. सिंह ने गोपाल पुरस्कार योजना में श्री राजेश यादव को हरियाणा नस्ल की गाय के पालन के लिये 50 हजार रूपये का पुरस्कार प्रदान किया। श्री हरि शरण को द्वितीय और श्री राम गुलाम पाल को तृतीय पुरस्कार दिया गया। इन सभी गौ पालकों की गाय 14 से 16 लीटर प्रतिदिन दूध देती हैं। योजना में अच्छी नस्ल के अन्य पशु पालक भी पुरस्कृत किये गये।

मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने 18 करोड़ 50 लाख की लागत से बने केन्द्रीय विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद और क्षेत्रीय विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *