मंत्री आरिफ अकील ने नागरिकों के साथ देखा भोपाल विकास प्लान का प्रेजेन्टेशन

 भोपाल

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने स्थानीय नागरिकों और संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव के साथ अपने निवास पर भोपाल विकास प्लान का प्रेजेन्टेशन देखा। आरिफ अकील ने उपस्थित नागरिकों से प्लान पर अगले 2-3 दिन के भीतर सुझाव देने को कहा। अकील ने बताया कि नागरिकों से प्राप्त सुझावों को विभाग को प्रेषित किया जायेगा।

प्रेजेन्टेशन में बताया गया कि जनसंख्या के हिसाब से भोपाल विकास प्लान ड्राफ्ट किया गया है। इसी आधार पर अधोसंरचना विकास के काम किये जायेंगे। प्लान में लॉजिस्टक हब और कमर्शियल एरिया का भी ध्यान रखा गया है। इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि सड़कों पर एक्सीडेन्टल जोन और अतिक्रमण क्षेत्र निर्मित न हो। भौगोलिक स्थिति का विश्लेषण कर के ही प्लान तैयार किया गया है।

बताया गया कि प्लान में भोपाल की पुरानी ऐतिहासिक धरोहरों सुरक्षित और संरक्षित करने के कार्य को प्राथमिकता दी गई है। प्रेजेन्टेशन में लेण्ड वेल्यू मेप, केपीटल प्रोजेक्ट आदि की जानकारी दी गई। प्लान के मुताबिक नक्शे कलेक्टर, कमिश्नर, नगर निगम एवं टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग के कार्यालयों में लगाये जायेगे। इसके अलावा, एमपी टाऊन प्लान की वेबसाइट पर भी नागरिक नक्शे के अनुसार जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *