मंत्रालय की महिला कर्मचारियों को मिली ये सौगात, गुलज़ार हुआ वल्लभ भवन

भोपाल
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में चल रही राजनैतिक उठा पटक के बीच कुछ ऐसा हुआ है जिसकी चाहकर भी कोई राजनैतिक दल आलोचना नहीं कर सकता है. हम बात कर रहे हैं वल्लभ भवन की चौथी मंज़िल पर बनाए गए टैरेस गार्डन (Terrace garden) की, जिसे खासतौर पर मंत्रालय की महिला कर्मचारियों (Women Employees) को ध्यान में रखकर बनाया गया है. सकी खासियत ये है कि इस टेरेस पर चारों ओर हरियाली दिखाई देती है और टेरेस गार्डन के बीचों बीच लगी टेबिल कुर्सियां रेस्टोरेंट के लुक में दिखाई देती हैं. महिला दिवस पर मंत्रालय की महिला कर्मचारियों के लिए सौगात है टैरेस गार्डन.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए टैरेस गार्डन को कुछ इस अंदाज में तैयार किया गया है कि यहां बैठने वालों को सुकून का अहसास होगा. इस टेरेस पर ग्रीनरी के साथ ही मेडिसिनल प्लांटेशन भी किया गया है, ताकि यहां लोगों को सुखद अहसास होने के साथ-साथ उसके बारे में जानकारी भी मिल सके. मंत्रालय के इस टेरेस गार्डन को महिला कर्मचारियों के लिए तैयार किया गया है जो यहां लंच टाइम में कुछ पल बिता सकेंगी, साथ ही यहां लंच भी कर सकेंगी.

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तैयार इस टेरेस गार्डन के बनाने का मकसद सरकारी फाइलों में व्यस्त रहने वाली महिला कर्मचारियों को बैठने और सुखद अहसास कराने का है. टेरेस गार्डन को तैयार करने में विभाग ने सीएलआर की राशि का इस्तेमाल किया है. इसकी शुरुआत आज प्रदेश सरकार के मंत्री तुलसीराम सिलावट, डॉ. गोविन्द सिंह, डॉ. प्रभुराम चौधरी, इमरती देवी और प्रद्युम्न सिंह तोमर ने की. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महिला टैरेस गार्डन को देखकर मंत्रियों ने भी उसकी तारीफ की.

स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन ने कहा है कि गार्डन में वल्लभ भवन का स्टाफ लंच समय में भोजन और चाय-कॉफी का मजा ले सकेगा. ओपन टेरेस गार्डन के मेंटनेंस के लिए एचडीएफसी बैंक की मदद भी ली गई है. दरअसल मंत्रालय में प्रशासनिक महिला अफसरों के साथ महिला कर्मचारियों की संख्या भी बहुत ज्यादा है और चाय काफी के लिए वलल्भ भवन तीन के महिला कर्मचारियों को पुरानी बल्डिंग में जाना पड़ता है, लेकिन अब ये सुविधा आने वाले दिनों में यहीं पर मिल सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *