भोपाल के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित

भोपाल
  मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर लगातार जारी है। राजधानी भोपाल में भी मूसलाधार बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हो गया है। रविवार को भोपाल जिला कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने आदेश जारी कर सभी स्कूलों की कक्षा 1 से लेकर 12 वीं तक की छुट्टी घोषित कर दी है। इसमें सरकारी, गैर सरकारी, सीबीएसई और आईसीएई स्कूल शामिल हैं। लगातार बारिश से शहर की सड़कें लबालब हो गईं। रायसेन, मंडला और नरसिंहपुर जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित। जबलपुर – कलेक्टर भरत यादव ने भारी बर्षा के मद्देनजर जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों के लिए सोमवार 9 सितंबर का अवकाश घोषित किया है l

विदिशा शहर में पूरा पानी भरा हुआ है। बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त है। लोक जरूरी काम से ही घरों से निकल रहे हैं। सोमवार को भी भारी बारिश की आशंका को देखते हुए भोपाल कलेक्टर ने सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। सोमवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे। कल के हालात को देखकर आगे का निर्णय लिया जाएगा। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है।

वहीं, विदिशा में हालात और बिगड़े हुए हैं। वहां शहर के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया। बारिश लगातार जारी है। जोरदार बारिश को देखते हुए प्रशासन ने छुट्टी घोषित कर दी है। साथ ही जहां ज्यादा खतरा है, वहां एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट पर रखा गया है।

बरगी डैम के 21 गेट खुले
भारी बारिश से प्रदेश का हाल बेहाल है। जबलपुर में नर्मदा नदी पर बने बरगी डैम की अधिकतम क्षमता 422.76 है। डैम का मौजूदा जलस्तर 422.90 इतना है। बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है जिसके चलते सभी 21 गेट खोले गए हैं। इस सीजन में पहली बार बरगी डैम के सभी गेट खोले गए हैं। विगत 1 माह से डैम के 3 से लेकर 7 गेट तक लगातार खुले रहे हैं।

इसके साथ ही राजधानी भोपाल में भी भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति है। इसके साथ ही ओंकारेश्वर डैम के भी गेट खोले गए हैं। भारी बारिश की वजह से कई इलाकों पर डूब का भी खतरा मंडरा रहा है। साथ ही ग्वालियर, शिवपुरी और मुरैना में भी जोरदार बारिश हुई है। ग्वालियर में पिछले सात साल का रिकॉर्ड पहले ही सप्ताह में टूट गया है।

यहां को लेकर है अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो अभी भारी बारिश से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छत्तरपुर, टीकमगढ़, गुना, विदिशा, रायसेन, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, देवास, शाजापुर, अशोकनगर, श्योपुर, रीवा, सतनापुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *