भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक, पंचायत चुनाव पर हो सकता है बड़ा फैसला

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में शनिवार सुबह एक बार फिर मंत्रिमंडल की एक अहम बैठक बुलाई गई है. मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में सुबह 10 बजे भूपेश कैबिनेट (Bhupesh Cabinet Meeting) की ये महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. सूबे में धान खरीदी के सियासत के बीच कैबिनेट की इस बैठक को काफी खास माना जा रहा है. सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की प्रक्रिया में संशोधन के प्रस्ताव पर भी चर्चा हो सकती है. विभाग ने सरपंचों का चुनाव भी प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने का प्रस्ताव बनाया है. बैठक में पंच और सरपंचों के पदों का चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्त बदलने पर भी मंथन हो सकती है.

गौरतलब है कि गुरुवार को हुई भूपेश कैबिनेट की बैठक में राजगीत को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया था. बता दें कि कैबिनेट ने हर विधानसभा सत्र की शुरूआत में राष्ट्रगीत के तुरंत बाद राजगीत गाने का फैसला लिया है. इस फैसले के बाद अब सदन शुरू होने से पहले अरपा पैरी के धार गाया जाएगा. साथ ही कैबिनेट ने रामवन गमन पथ को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने का फैसला लिया था. सीतामणी हरचौका, कोरिया, तुरतुरिया,चंदखुरी, जगदलपुर को धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन की दृष्टि से विकास करने का फैसला लिया गया था.

माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना अगले सप्ताह तक जारी हो जाएगी. वहीं राज्य सरकार भी इसे देखते हुए पूरी तरह से अब  इलेक्शन मोड पर आ गई है. यही वजह है कि शहरी इलाकों में ताबड़तोड़ भूमिपूजन, शिलान्यास और लोकार्पण का दौर शुरू हो गया है. दो दिन पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक ही दिन में करीब 1983 करोड़ रुपए के कामों भूमिपूजन किया. मंत्रियों ने भी 10 करोड़ से अधिक के कामों का लोकार्पण किया. बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को बीजापुर और जगदलपुर में भी कई सौगातें देने वाले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *