भारत-वियतनाम में नए प्लांट्स लगाना चाहती है सबसे बड़ी खिलौना कंपनी, ट्रेड वॉर से चीन में दिक्कत

नई दिल्ली
 अमेरिका के साथ जारी ट्रेड वॉर चीन को काफी महंगा पड़ रहा है। कंपनियां चीन से अपनी फैक्ट्रियां शिफ्ट करने लगी हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी खिलौना कंपनियों में से एक हैसब्रो इंक चीन से अपने नए प्लांट वियतनाम और भारत में लगाने पर विचार कर रही है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय खिलौना निर्माता कंपनी के पास 'फ्रोजन' और 'अवेंजर्स' जैसे फ्रैंचाइज हैं। कंपनी ने कहा है कि चीन में अमेरिकी वस्तुओं के उत्पादन में 2020 के अंत तक 50% की कमी आ सकती है।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन की सुस्त हो रही अर्थव्यवस्था पर इसका काफी बुरा असर हो रहा है। चीन में मैन्युफैक्चरिंग में जुटीं कई बड़ी कंपनियां अब दूसरे विकल्पों की तलाश में जुटी हैं। हैसब्रो इन कंपनियों में सबसे बड़ा नाम है। इंटेल कॉर्प भी इसमें शामिल है। 

चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर ब्रियन गोल्डनर की ओर कहा गया है, 'हम तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं और उत्पादन के लिए नए भौगिलक क्षेत्र जोड़ रहे हैं। चीन कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता के खिलौने बनाने का स्थान बना रहेगा और यह हमारे ग्लोबल नेटवर्क का हिस्सा बना रहेगा।' हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि व्यापार चिंताओं की वजह से बाधाएं आ रही हैं। कंपनी के चीफ फाइनैंसल ऑफिसर देबोराह थोमस ने कहा कि दूसरी तिमाही में कुछ रिटेलर्स ने इंपोर्ट ऑडर्स पर ब्रेक लगा दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि टैरिफ लागू होते हैं तो कंपनी के चौथे तिमाही परिणामों पर भी इसका प्रभाव होगा। 
'200 अमेरिकी कंपनियां जाना चाहती हैं भारत' 
अमेरिका और भारत के संबंधों को मजबूत बनाने की पैरवी करने वाले स्वयंसेवी समूह यूएस-इंडिया स्ट्रेटजिक ऐंड पार्टनरशिप फोरम (USISPF) ने इसी साल अप्रैल में कहा था कि अमेरिका की करीब 200 कंपनियां अपना मैन्युफैक्चरिंग सेंटर आम चुनाव के बाद चीन से भारत ले जाना चाहती है। फोरम ने कहा कि चीन की जगह कोई अन्य विकल्प तलाश कर रही कंपनियों के लिए भारत में शानदार अवसर उपलब्ध हैं। ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अघी ने कहा था कि कई कंपनियां उनसे बात कर रही हैं और पूछ रही हैं कि भारत में निवेश कर किस तरह से चीन का विकल्प तैयार किया जा सकता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *