भारत में डिस्चार्ज पॉलिसी में बदलाव ने कैसे कोरोना रिकवरी रेट को ऊंचा कर दिया?

 
चेन्नई 

भारत में 34,000 से अधिक लोग SARS-CoV2 वायरस से रिकवर हो चुके हैं, और रिकवरी दर लगातार बढ़ रही है. लेकिन 17 मई की सुबह तक भारत दुनिया में सक्रिय केसों की सबसे ज्यादा पूर्ण संख्या (एब्सोल्यूट नंबर) को लेकर 8वें स्थान पर है. (5वां सबसे ऊंचा प्रतिशत के संदर्भ में)

रिकवरी रेट कई फैक्टर्स का एक फंक्शन है – इनमें एक देश की मृत्यु दर, अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता वाले केसों की संख्या, देखभाल की क्वालिटी और डिस्चार्ज पॉलिसी शामिल है.
 
महामारी की शुरुआत में भारत का रिकवरी रेट 10-11% ही था जो लगातार सुधर रहा है. महामारी के बढ़ने के साथ ये अपेक्षित था, लेकिन इससे भारत को हल्के केसों (Mild Cases) में अपनी डिस्चार्ज नीति को ढीला करने का मौका मिल सकता है. अब ऐसे केसों में व्यक्ति को छुट्टी देने के लिए निगेटिव टेस्ट की आवश्यकता नहीं रहेगी, जब तक कि वे गंभीर लक्षण नहीं दिखाएंगे.
 
समय के साथ, भारत में सक्रिय केसों में बढ़ोतरी कुल बढ़ोतरी दर की तुलना में धीमी रही है, जो रिकवरी की बढ़ती संख्या को दर्शाता है. कम से कम 100 केस वाले राज्यों में, केरल में सबसे अच्छा रिकवरी रेट है. ये इस तथ्य को भी दिखाता है कि केरल ने सबसे पहले केसों की शुरुआत देखी थी. पंजाब का रिकवरी रेट लगातार नीचे बना हुआ है जो चिंताजनक है. पंजाब जैसी ही स्थिति केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में है.
 
देश के कुल सक्रिय केसों में अकेले महाराष्ट्र का हिस्सा 40 प्रतिशत है. इसके बाद तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली का नंबर है. केरल में मई की शुरुआत तक कोई सक्रिय केस नहीं थे, लेकिन दूसरे देशों से प्रवासियों के आने के बाद सक्रिय केसों में यहां बढ़ोतरी देखी गई है.
 
भारत का रिकवरी रेट अमेरिका से बेहतर है, लेकिन कई यूरोपीय देशों से अब भी पीछे है. जर्मनी में खास तौर पर बहुत ऊंचा रिकवरी रेट है.
 
17 मई की सुबह तक, भारत में इस वक्त दुनिया में पूर्ण संख्या में 8वें नंबर पर सबसे ज्यादा सक्रिय केस हैं. वहीं प्रतिशत के संदर्भ में भारत पांचवें नंबर पर है. भारत से आगे अमेरिका, रूस, फ्रांस और ब्राजील हैं. (ब्रिटेन रिकवर हुए लोगों को अलग से नहीं गिनता). हालांकि मुख्य पैमाना अब भी केस मृत्यु दर है जो कि भारत में नीचे स्तर पर बनी हुई है)
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *