भारत-पाक तनाव: जानें, दोनों देशों की हवाई ताकत

 
नई दिल्ली 

पाकिस्तान के खैबरपख्तूनख्वा स्थित बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप पर भारतीय वायुसेना की 'गैर-सैन्य' कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठान पर हमले की नाकाम कोशिश की। पाकिस्तान की इस हरकत के बाद से दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई है। दोनों ही देशों की वायुसेनाओं की कार्रवाई के बीच आइए देखते हैं कि हवाई ताकत के मामले में दोनों देश कहां खड़े हैं। 

एयरक्राफ्ट 
भारत के पास जहां 2,185 एयरक्राफ्ट हैं, वहीं पाकिस्तान के पास कुल 1,281 एयरक्राफ्ट हैं। बात अगर फाइटर प्लेन की करें तो भारत के पास 590 हैं तो पाकिस्तान के पास 320। इसी तरह, भारत के पास 804 अटैक जेट्स हैं तो पाकिस्तान के पास 410। भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट्स में मिराज 2000 के अपग्रेडेड जेट्स और सुखोई (Su30 MKI) और मिग29 मुख्य हैं। भारत के पास 250 Su30 MKI, 50 मिराज 2000 और 62 मिग29 हैं। सुखोई और मिग विमान जहां रूस निर्मित हैं, वहीं मिराज जेट्स फ्रांस निर्मित हैं। 

बात अगर पाकिस्तान के फाइटर जेट्स की करें तो चीन से लड़ाकू विमानों की खरीदारी के बावजूद उसका मुख्य फाइटर F16 हैं, जिनमें से कुछ को अपग्रेड किया गया है। पाकिस्तान के पास 45 F16 ऐसे हैं जो पुराने हैं और अपग्रेड नहीं हुए हैं। वहीं, 18 ऐसे हैं जिन्हें अपग्रेड किया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान के पास पुरानी पीढ़ी के कुछ F7, मिराज 3 और मिराज 5 हैं। F16 जहां अमेरिकी विमान है, वहीं F7 चीन निर्मित और मिराज फ्रांस निर्मित है। 

सैन्य साजसामानों और जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए भारत के पास 708 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हैं तो पाकिस्तान के पास 296। बात अगर, हेलिकॉप्टरों की करें तो यहां भी हम काफी आगे हैं। भारत के पास 720 हेलिकॉप्टर हैं तो पाकिस्तान के पास 328। इसी तरह भारत के पास 49 अटैक चॉपर्स हैं तो पाकिस्तान के पास 15 अटैक चॉपर्स हैं। 

पाकिस्तान सीमा के नजदीक स्थित इंडियन एयरफोर्स बेस 
अब पाकिस्तान सीमा के नजदीक भारतीय वायुसेना के बेस और वहां तैनात स्क्वैड्रन को भी देख लेते हैं। (एक स्क्वैड्रन में 12 से 24 एयरक्राफ्ट यानी औसतन 18 एयरक्राफ्ट होते हैं। ये सभी 2 घंटे तैयार नहीं रहते क्योंकि उनमें से करीब एक तिहाई अंडर मेंटिनंस रहते हैं।) 

पाकिस्तान के नजदीक इंडियन एयरफोर्स के जो बेसेज हैं, वे हैं- श्रीनगर (1 स्क्वैड्रन), लेह (1 स्क्वैड्रन), पठानकोट (1 स्क्वैड्रन), आदमपुर (2 स्क्वैड्रन), हलवारा (2 स्क्वैड्रन), बठिंडा (1 स्क्वैड्रन), सूरतगढ़ (1 स्क्वैड्रन), अंबाला (3 स्क्वैड्रन), सिरसा (2 स्क्वैड्रन), बरेली (2 स्क्वैड्रन), बिकानेर (1 स्क्वैड्रन), उत्तरलाइ (1 स्क्वैड्रन), जोधपुर (5 स्क्वैड्रन), ग्वालियर (3 स्क्वैड्रन), जामनगर (3 स्क्वैड्रन) और बख्शी का तालाब (1 स्क्वैड्रन) शामिल हैं। 

पाकिस्तान एयरफोर्स के बेस 
मिन्हास अटोक (2 स्क्वैड्रन), पेशावर (2 स्क्वैड्रन), मुशफ सरगो धा (6 स्क्वैड्रन), रफीकी शोरकोट (4 स्क्वैड्रन), सैमुंगली क्वेटा (2 स्क्वैड्रन), शाहबाज जैकोबाबाद (2 स्क्वैड्रन), मसरूर-कराची (4 स्क्वैड्रन) और भोलारी थट्टा (1 स्क्वैड्रन)। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *