भारत-पाकिस्तान में बनी सहमति, 5 हजार श्रद्धालु रोज कर पाएंगे करतारपुर साहिब का दर्शन

 
नई दिल्ली 

भारत-पाकिस्तान करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के बिना वीजा और धर्म के आधार पर बिना किसी भेदभाव के यात्रा करने पर राजी हुए। उन्होंने बताया कि भारत और पाकिस्तान इसपर सहमत हुए कि गलियारे के माध्यम से प्रतिदिन 5 हजार श्रद्धालु करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का दर्शन करेंगे।ओसीआई कार्डधारक भारतीय मूल के लोग भी करतापुर कॉरिडोर से गुरुद्वारा साहिब जा सकेंगे। एक भारतीय अधिकारी ने बताया कि करतारपुर गलियारा पूरे साल सप्ताह के सातों दिन खुला रहेगा। 
सिख श्रद्धालुओं के लिए प्रस्तावित करतारपुर गलियारे के मसौदा समझौते को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को तीसरे दौर की बातचीत लगभग सफल रही। हालांकि करतारपुर गुरुद्वारा परिसर में प्रोटोकॉल ऑफिसरों को आने की अनुमति देने पर पाकिस्तान ने अनिच्छा दिखाई है। भारत ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क वूसल करने पर पाकिस्तान से असहमति जताई है। अमृतसर के अटारी में हो रही संयुक्त सचिव स्तर की बैठक में शामिल होने के लिए 20 सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल भारत पहुंचा था। 

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता और दक्षिण एशिया एवं सार्क के महानिदेशक और मोहम्मद फैसल ने बातचीत में हिस्सा लेने के लिए भारत आने से पहले वाघा सीमा पर पत्रकारों से कहा था कि पाकिस्तान तीसरे दौर की बातचीत के परिणाम को लेकर सकारात्मक है। भारत और पाकिस्तान के तकनीकी विशेषज्ञों के बीच 30 अगस्त को हुई बैठक के बाद यह बैठक हुई। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *