भारत की वर्ल्ड कप टीम में राजस्थान रॉयल्स का कोई भी खिलाड़ी नहीं

नई दिल्ली 
टीम इंडिया इस आईपीएल से अपने वर्ल्ड कप मिशन के लिए कमर कस रही है। इस लीग की 8 टीमों में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले कई स्टार क्रिकेटर हैं। सोमवार को टीम इंडिया की चयन समिति ने भारत के वर्ल्ड कप मिशन के लिए जिन 15 खिलाड़ियों को चुनाव किया है वे सभी इस लीग में किसी न किसी टीम का हिस्सा हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि राजस्तान रॉयल्स की टीम में एक भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जिसने वर्ल्ड कप में खेलने जाने वाली टीम में अपनी जगह बनाई हो, जबकि मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) से सबसे ज्यादा 3-3 खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप टीम में चुना गया है। 

राजस्थान रॉयल्स की टीम की रूप-रचना देखकर यह काफी हैरानीभरा लग सकता है। सीमित ओवरों वाली इस क्रिकेट लीग में रॉयल्स टीम ने ऐसा एक भी खिलाड़ी अपने पाले में नहीं किया, जो सीमित ओवरों की इंटरनैशनल क्रिकेट में भारतीय टीम में खेल रहा हो। फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे रॉयल्स की कमान संभाल रहे हैं। रहाणे ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टी20 मैच अगस्त 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। इंटरनैशनल वनडे मैचों की बात करें, तो रहाणे ने आखिरी वनडे मैच फरवरी 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। रॉयल्स की टीम में रहाणे के अलावा संजू सैमसन (1 T20I), जयदेव उनादकत और स्टुअर्ट बिन्नी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इंटरनैशनल क्रिकेट खेल चुके हैं। लेकिन ये तीनों खिलाड़ी भी लंबे समय से इंटरनैशनल क्रिकेट से बाहर हैं। हालांकि रॉयल्स की टीम में कई विदेशी खिलाड़ी ऐसे हैं, जो वर्ल्ड कप में अपने-अपने देशों की टीमों का प्रतिनिधत्व करेंगे। इस फ्रैंचाइजी से खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पहले ही ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम में अपनी जगह बना चुके हैं, जबकि जोस बटलर (इंग्लैंड), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) और जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड) के भी वर्ल्ड कप टीम में चुने जाने की संभावनाएं हैं। 

IPL की किस टीम से भारत की वर्ल्ड कप टीम में कितने खिलाड़ी
चेन्नै सुपर किंग्स: 3 
एमएस धोनी (CSK) 
केदार जाधव (CSK) 
रवींद्र जडेजा (CSK) 

मुंबई इंडियंस: 3
रोहित शर्मा (MI) 
जसप्रीत बुमराह (MI) 
हार्दिक पंड्या (MI) 

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर: 2
विराट कोहली (RCB) 
युजवेंद्र चहल (RCB) 

किंग्स XI पंजाब: 2
मोहम्मद शमी (KXIP) 
केएल राहुल (KXIP) 

सनराइजर्स हैदराबाद: 2
विजय शंकर (SRH) 
भुवनेश्वर कुमार (SRH) 

कोलकाता नाइट राइडर्स: 2
दिनेश कार्तिक (KKR) 
कुलदीप यादव (KKR) 

दिल्ली कैपटल्स: 1
शिखर धवन (DC) 

राजस्थान रॉयल्स: कोई खिलाड़ी नहीं 

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *