भारत की नजरें बढ़त दोगुनी करने पर, वापसी करने उतरेगा न्यू जीलैंड

माउंट माउंगानुइ (न्यू जीलैंड)
शानदार शुरुआत के बाद भारतीय टीम शनिवार को यहां दूसरा एक दिवसीय क्रिकेट मैच जीतकर अपनी बढ़त दोगुनी करना चाहेगी जबकि खराब फॉर्म से जूझ रही न्यू जीलैंड टीम की कोशिश वापसी की रहेगी। न्यू जीलैंड की टीम बुधवार को पहले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी का सामना नहीं कर सकी जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उसे अच्छी शुरुआत करने से रोका। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लौटी भारतीय टीम के आत्मविश्वास का मेजबान के पास कोई जवाब नहीं था। पहले मैच में ढलते सूरज की रोशनी के कारण खेल 30 मिनट तक रोके जाने से पहले भारतीय गेंदबाजों कुलदीप और चहल ने मिलकर छह विकेट लिए।

भारत का बैटिंग ऑर्डर तय नहीं
भारत ने विश्व कप से पहले अभी बल्लेबाजी का मध्यक्रम तय नहीं किया है लेकिन एक मैच के बाद अंतिम एकादश में बदलाव की उम्मीद कम ही है। हार्दिक पंड्या निलंबन हटने के बाद न्यू जीलैंड रवाना हो चुके हैं और तीसरे मैच के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। टीम प्रबंधन ने मैकलीन पार्क पर तेज गेंदबाज हरफनमौला विजय शंकर को उतारा लेकिन हालात को देखते हुए रविंद्र जडेजा की वापसी संभव है। वहीं 23 गेंद में नाबाद 13 रन बनाने वाले अंबाती रायुडू को ऑस्ट्रेलिया में नाकाम रहने के बाद एक और मौका मिल सकता है। 

धवन की फॉर्म अहम 
भारत के लिए राहत का सबब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का फॉर्म में लौटना रहा जो ऑस्ट्रेलिया में उतने कामयाब नहीं रहे। धवन ने पहले मैच में नाबाद 75 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने आठ विकेट से मिली जीत के बाद कहा था, ‘धवन की यह पारी काफी अहम थी। हमने इस पर बात की थी कि उनके लिए फिनिशर की जिम्मेदारी निभाना अहम है। यदि वह ऐसा कर पाते हैं तो टीम के लिए इससे बेहतर क्या होगा।’ 

कोहली तीसरे वनडे के बाद लेंगे ब्रेक
कोहली को 28 जनवरी को होने वाले तीसरे वनडे के बाद ब्रेक दिया जाएगा जिससे अंतिम एकादश में बदलाव हो सकते हैं। शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है। न्यू जीलैंड ने भारत के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज 4-0 से जीती थी लेकिन इस सीरीज में उसने अपने खेल में सुधार नहीं किया तो नतीजा उल्टा हो सकता है। 

बोल्ट को वापसी की उम्मीद
तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कहा, ‘हम पहले मैच में खेल के हर विभाग में उन्नीस साबित हुए। बल्लेबाजों को अपने प्रदर्शन में सुधार करके अच्छा स्कोर बनाना होगा।’ पहले वनडे में आठ विकेट से मिली हार के बारे में उन्होंने कहा, 'हम खेल के हर विभाग में पिछड़ गए थे। हमें पता है कि गलती कहां हुई। बल्लेबाज अपनी गलतियों से सबक लेकर उतरेंगे ताकि बड़ा स्कोर बना सके।' 

टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमान गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा , हार्दिक पंड्या। 

न्यू जीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रासवेल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, ईश सोढी, मिशेल सेंटनेर, टिम साउदी। मैच का समय : सुबह 7 . 30 से। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *