भाजपा संगठन चुनाव की प्रक्रिया को पूरा करने BJP कार्यकर्ता जायेंगे 65340 बूथों पर

भोपाल
प्रदेश में भाजपा संगठन चुनाव की पहले चरण की प्रक्रिया पूरी करने के लिए भाजपा डेढ़ लाख कार्यकर्ताओं की टीम तैयार कर रही है। यह टीम शहरी व ग्रामीण इलाकों में बनाए गए 65340 से अधिक बूथों में पहुंचेगी और चुनावी प्रक्रिया को पूरा कराएगी। संगठन के निर्देश पर मंडल स्तर से ऐसे कार्यकर्ताओं की टीम बनाने का काम शुरू हो गया है। पूरे प्रदेश में बूथ स्तर की समितियों का निर्वाचन 22 सितम्बर से 28 सितम्बर के बीच पूरा किया जाएगा।

भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा संगठन चुनाव के लिए जो टाइमलाइन प्रदेश संगठन को दी गई थी, उसकी शुरुआत कल11 सितम्बर से हो रही है। यह काम 30 सितम्बर तक पूरा कराया जाना है जिसमें बूथ अध्यक्ष और बूथ समिति का निर्वाचन किया जाना है। प्रदेश चुनाव अधिकारी ने इसके लिए आज तक जिलों में कार्यशाला किए जाने तथा मंडल स्तर पर चुनाव अधिकारी व सह चुनाव अधिकारी की नियुक्ति करने के निर्देश दिए थे। यह काम पूरा होने के बाद अगले दस दिन में हर शक्ति केंद्र स्तर पर दो से तीन लोगों की टीम बनाई जाएगी जो बूथ स्तर पर आम सहमति से निर्वाचन कराने का प्रयास करेगी। इसमें अगर कहीं मतदान की स्थिति बनी तो सामान्य सदस्य वोटिंग कर सकेंगे। इसके बाद मंडल स्तर के चुनाव में वोटिंग की स्थिति में सक्रिय सदस्य वोट डाल सकेंगे।

बूथ अध्यक्ष और समिति के चुनाव के लिए पार्टी ने जो गाइडलाइन तय की है, उसमें निर्वाचित होने वाले कार्यकर्ता की सक्रियता और उसके सामाजिक आधार पर फोकस रहेगा। शक्ति केंद्रों के जो दो से तीन पदाधिकारी सदस्यता रजिस्टर के साथ चुनाव कराने जाएंगे वे इसके लिए आम सहमति बनाने का काम करेंगे ताकि वोटिंग की स्थिति नहीं बने।

प्रदेश संगठन चुनाव के लिए केंद्र ने हेमंत खंडेलवाल को प्रदेश चुनाव अधिकारी और विजेश लुनावत को सह चुनाव अधिकारी बनाया है। लुनावत ने संगठन के निर्देशों को पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं तक पहुंचाने और संगठन की मंशा के मुताबिक चुनाव कराने की व्यवस्था संभाल रखी है। वे लगातार जिला और मंडल पदाधिकारियों से फीडबैक लेकर चुनाव अधिकारी को अपडेट देने का काम कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *