भले घट गया ब्याज, पर PF में है फायदा ही फायदा

नई दिल्ली
भले घट गया ब्याज, पर PF में है फायदा ही फायदापीएफ डिपॉजिट पर पहले के मुकाबले इस बार कम ब्याज मिलेगा, यानी कम फायदा। 2020 के लिए पीएपफ डिपॉजिट पर ब्याज दर को 15 बेसिस पॉइंट्स घटाकर 8.5 फीसदी कर दिया गया है, जो पहले 8.65 पर्सेंट थी। लेकिन आप अगर यह सोच रहे हैं कि आप नुकसान में हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।
 
मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भले ही पीएफ पर पिछले साल से कम ब्याज मिलेगा लेकिन कई बातें हैं जो इसे फायदे का फंड बनाती हैं। EPFO करीब 6 करोड़ खाताधारकों को इस वित्त वर्ष थोड़ा नुकसान होगा, लेकिन निवेश के लिए पीएफ दूसरी स्मॉल सेविंग्स के मुकाबले काफी बढ़िया है। आइए जानें क्या हैं पीएफ के फायदे। सबसे पहले जानें जानें आखिर पीएफ है क्या।
क्या होता है PF?
 
PF एक अनिवार्य रिटायरमेंट सेविंग्स स्कीम है जिसे EPFO मैनेज करता है। पहली बार किसी कंपनी में जॉब शुरू करने पर एम्प्लॉयी के लिए उस कंपनी की ओर से ही पीएफ अकाउंट खोला जाता है। इसमें कंपनी हर महीने एम्प्लॉयी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पैसा काटकर जमा कराती है और खुद भी अधिकतम 12 फीसदी पैसा उस कर्मचारी के PF खाते में डालती है। इस पूरे पैसे पर सालाना ब्याज दिया जाता है। इसी ब्याज को 0.15% घटाकर 8.5% कर दिया गया है। पिछले फाइनैंशल इयर के लिए यह 8.65% था। अब समझिए कैसे फायदे मंद है आपके लिए PF।
मिलती है पेंशन
 
पीएफ अकाउंट में जमा रकम तीन भागों में बंटी होती है। पहला वह जो कंपनी आपकी बेसिक सैलरी में से काटकर (12%) जमा कराती है। दूसरा, उतनी यानी 12% रकम कंपनी भी अपनी ओर से आपके पीएफ अकाउंट में जमा करती है। कंपनी की ओर से जमा कराई गई रकम दो भागों में बंटी होती है। 12% में से 3.67% रकम पीएफ कंट्रिब्यूशन में और 8.33% रकम पेंशन फंड में जमा होती है। आपकी रिटायरमेंट के बाद आपके लिए पेशन फंड से पेंशन शुरू हो जाती है। पेंशन की रकम कितनी होगी, यह पीएफ अकाउंट में आपकी जमा रकम पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *