बॉर्डर पर भी बौखलाहट दिखा रहा पाकिस्तान, राजौरी में दागे मोर्टार, मिला मुंहतोड़ जवाब

 
श्रीनगर 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान सीमा पर भी अपनी बौखलाहट दिखा रहा है. पाकिस्तान की ओर से जम्मू कश्मीर में एक बार फिर सीजफायर उल्लंघन किया गया है. राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गई और मोर्टार दागे गए. वहीं भारत ने भी इस पर जवाबी कार्रवाई की. पाकिस्तान की ओर से पहले भी सीजफायर का उल्लंघन होता रहा है.

 बीते शनिवार को भारतीय सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के 5-7 बैट कमांडोज और आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था. पिछले कुछ वक्त से आतंकी घुसपैठ में तेजी देखी जा रही है. आतंकियों को मारे जाने के बाद भारतीय सेना ने उनके शव की तस्वीरें भी जारी की थीं. पाकिस्तान से भारतीय सेना ने इन शवों को ले जाने की बात कही थी.

चीजें हाथ से निकलते देख पाकिस्तान एक के बाद एक फैसले लेते जा रहा है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई में हुई अहम बैठक में भारत के साथ व्यापार रिश्ते तोड़ने और कूटनीतिक रिश्ते कम करने का ऐलान किया गया है. बॉर्डर पर बौखलाहट के अलावा उसने अपने नौ में से तीन एयरस्पेस भी बंद कर दिए हैं. उसने कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने की धमकी दी है. गौरतलब है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था.

करीब 4 महीने बाद उसने भारतीय और अन्य विमानों के लिए एयरस्पेस खोला. पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने के कारण खाड़ी देशों और यूरोप को जानेवाली फ्लाइट्स गुजरात के ऊपर से अरब सागर को पार करते हुए जा रही थीं. पाकिस्तान के इस फैसले से एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *