बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप: सिंधु और प्रणीत ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, मेडल पक्के

बासेल (स्विट्जरलैंड) 
भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और साई प्रणीत ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में सिंधु ने दूसरी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग को मात दी, जिसके बाद पुरुष एकल के क्वॉर्टर फाइनल में प्रणीत ने इंडोनेशिया के जॉनाटन क्रिस्टी को सीधे गेमों में हराया। 

सिंधु का 5वां वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल पक्का 
रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु ने ताइ जु यिंग को कड़े मुकाबले में 12-21, 23-21, 21-19 से शिकस्त दी। इस जीत के साथ दुनिया की 5वें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने टूर्नमेंट का अपना पांचवां मेडल भी पक्का कर किया। वह इससे पहले दो बार सिल्वर और दो बार ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं। सिंधु का वर्ल्ड चैंपियनशिप में लगातार तीसरा मेडल होगा। 

36 साल में पहले भारतीय पुरुष शटलर 
पुरुष एकल के क्वॉर्टर फाइनल में टूर्नमेंट में 16वीं वरीयता प्राप्त प्रणीत ने चौथे वरीय क्रिस्टी के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया और लगातार गेमों में 24-22, 21-14 से मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने 51 मिनट में यह मुकाबला जीता। अर्जुन अवॉर्डी प्रणीत 36 साल में वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर बनेंगे। उनसे पहले दिग्गज प्रकाश पादुकोण ने 1983 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

क्रिस्टी के खिलाफ दूसरी जीत 
साल 2017 के सिंगापुर ओपन चैंपियन प्रणीत और वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे नंबर के खिलाड़ी क्रिस्टी के बीच इससे पहले कुल तीन मुकाबले खेले गए जिसमें से 2 इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने जीते। प्रणीत ने इससे पहले केवल एक बार 2017 के थाइलैंड ओपन में क्रिस्टी को मात दी थी। प्रणीत इसी साल स्विस ओपन में उपविजेता रहे थे। 

सिंधु ने बेहतर किया रेकॉर्ड 
इस जीत के साथ सिंधु ने जु यिंग के खिलाफ अपना करियर रेकॉर्ड 5-10 कर लिया है। उन्होंने पिछले साल वर्ल्ड टूर फाइनल्स में सिंधु ने ताइ जु को 3 गेमों में मात दी थी। दोनों के बीच इससे पहले कुल 14 मुकाबले खेले गए जिसमें से केवल 4 ही सिंधु ने जीते जबकि 10 मुकाबले चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने अपने नाम किए थे। 

सिंधु की शानदार वापसी 
इस प्रतिष्ठित टूर्नमेंट के पिछले दो आयोजनों में सिल्वर मेडल जीतने वालीं सिंधु को पहले गेम में 12-21 से हार मिली। भारतीय शटलर ने वापसी की और दूसरा और तीसरा गेम जीतते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया। 24 साल की सिंधु फाइनल में जगह पक्की करने के लिए चीन की चेन यू फेइ और डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट के बीच होने वाले एक अन्य क्वॉर्टर फाइनल की विजेता से भिड़ेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *