बेटी ने निभाया बेटे का फर्ज, मां की अर्थी को कंधा देकर दी मुखाग्नि

कांकेर
एक बेटी ने अपनी मां के अंतिम संस्कार में बेटे का फर्ज निभाते हुए कंधा दिया और दसकर्म पर सिर मुंडन करा पिंडदान किया। बेटी के इस साहस पर समाज के लोगों ने कहा, हमें अब बेटे और बेटियों के फर्क को भुलाना होगा।
बेटी ने निभाया बेटे का फर्ज, मां की अर्थी को कंधा देकर दी मुखाग्नि, फिर दसकर्म पर सिर मुंडन कराकर किया पिंडदान

यह मामला कांकेर जिले के ग्राम पंचायत सरंगपाल का है। नेहा कोड़ोपी बेटी गयाराम कोड़ोपी की मां सोना कोड़ोपी (58) एक माह से बीमार थीं। तबियत खराब होने पर छोटी बेटी नेहा ने अपनी मां को रायपुर एक अस्पताल में भर्ती कराया था। एक महीने तक इलाज के बाद 23 अगस्त को सोना का निधन हो गया। दो बहनों में छोटी नेहा ने जब मां के शव को लेकर अंतिम संस्कार के लिए गांव पहुंची तो अर्थी निकलने से पहले मुखाग्रि और दसकर्म करने का मामला गांव में उलझ गया। पड़ोसियों और समाज के वरिष्ठ लोगों ने गांव में ही निर्णय लिया कि बेटा नहीं होने पर पड़ोसी या नजदीकी रिश्तेदार दसकर्म करेगा।

बेटी को जब इस बात की जानकारी मिली कि मेरी मां के मुखाग्रि, दसकर्म और पिंडदान करने के एवज में भूमि दान देनी पड़ेगी तो वह समाज के इस फैसले को बदल दिया। अपनी मां की अर्थी उठने से पहले खुद को कंधा, मुखाग्रि और दसकर्म करने पर अड़ गई। बेटी की बात को समाज के लोगों को मानना पड़ गया। नेहा ने अपनी मां को कंधा देने के साथ मुखाग्नि के कर्म को पूरा करते हुए दसकर्म के दिन सिर मुंडन कराया और पिंडदान किया।

बेटी ने निभाया बेटे का फर्ज, मां की अर्थी को कंधा देकर दी मुखाग्नि, फिर दसकर्म पर सिर मुंडन कराकर किया पिंडदान

नेहा ने बताया कि मुझे नहीं पता था कि मां के अंतिम संस्कार और दसकर्म की क्रिया को करने के लिए भूमि दान में देनी पड़ेगी। ऐसे में मैैंने खुद निर्णय लिया। मेरा कोई सगा भाई नहीं होने पर मैने अपनी मां का अंतिम संस्कार भी किया। जब गांव में मैने अपनी मां के सभी कर्म खुद करने के लिए तैयार हो गई तो लोगों को कुछ अजीब सा लगा लेकिन मेरी आत्मा को शांति मिल रही है।

मैंने पिंडदान से लेकर सभी कर्म किया। मेरे इस दसकर्म से उन बेटियों को भी साहस मिलेगा जो माता-पिता का दसकर्म और पिंडदान कर अपनी भूमि दान देने से बचा सकती हैं। वैसे मां के दसकर्म में बेटी-बेटा का फर्क बंद होना चाहिए। जबकि नेहा कोड़ोपी की बड़ी बहन पुष्पा कुंजाम की शादी हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *