बीज संघ के गुणवत्तायुक्त बीज की “सहबीज” नाम से होगी ब्रांडिंग : मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह

भोपाल

सहकारिता एवं सामान्य प्रशासन मंत्री तथा मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ के अध्यक्ष डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि बीज संघ के गुणवत्तायुक्त बीज की मार्केटिंग 'सहबीज' ब्राण्डनेम से की जायेगी, ताकि उत्पादक समितियों के साथ-साथ प्रदेश का किसान भी लाभान्वित हो।

सहकारिता मंत्री एवं मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ के अध्यक्ष डॉ. सिंह आज यहाँ सुभाष यादव भवन अपेक्स बैंक परिसर में आयोजित राज्य सहकारी बीज उत्पादक एवं विपणन संघ तथा वार्षिक आमसभा में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि बीज उत्पादक समितियों की समस्याओं का जल्द निराकरण किया जायेगा। समितियों के सुझावों के अनुरूप नीतियाँ बनाई जायेंगी। डॉ. सिंह ने कहा कि सहकारी संस्थाओं को मजबूत करने के लिये सरकार दृढ़संकल्पित है। समिति के कम से कम एक सदस्य को गुणवत्तायुक्त बीज उत्पादन, प्रमाणीकरण तथा समिति के लेखा संधारण का प्रशिक्षण देने के लिये शीघ्र ही विस्तृत कार्ययोजना बनाई जायेगी।

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री तथा संघ के उपाध्यक्ष सचिन यादव ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत बीज उत्पादक समितियों के लिये 500 मीट्रिक टन के गोदाम सह ग्रेडिंग सेन्टर के निर्माण के कार्य स्वीकृत स्थलों पर जल्द ही शुरू किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि संघ की समितियाँ किसानों के विश्वास पर सदैव खरी उतरेंगी। गुणवत्तायुक्त प्रामाणिक बीज प्रदाय करना व्यवसाय के साथ सेवा का काम भी है।

बैठक में प्रशासक अपेक्स बैंक अशोक सिंह, आयुक्त सहकारिता एम.के. अग्रवाल, प्रबंध संचालक बीज संघ आर.के. शर्मा, प्रबंध संचालक सहकारी बैंक प्रदीप नीखरा, संचालकगण और बीज उत्पादक समितियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *