बीजेपी-AIADMK गठबंधन पर मुहर, 15-25 फॉर्म्युले के साथ उतरेंगे मैदान में

चेन्नै 
आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम (एआईएडीएमके) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच गठबंधन को लेकर आखिरकार मुहर लग गई है। प्रदेश की 40 सीटों को लेकर दोनों दलों में बंटवारा हो गया है। बीजेपी 15 जबकि एआईएडीएमके 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।  

बीजेपी और AIADMK के नेताओं के बीच गुरुवार की देर रात हुई बैठक में सीटों का बंटवारा कर लिया गया। 40 सीटों की इस शेयरिंग में पुडुचेरी की एकमात्र सीट भी शामिल है। दोनों पार्टियां अपने हिस्से में से सहयोगी छोटी पार्टियों को भी सीटें देंगी। तीन घंटे चली बैठक में सीएम के. पलानिसामी, डेप्युटी सीएम ओ. पनीरसेल्वम तथा बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हिस्सा लिया। 

बीजेपी अपने हिस्से की सीटों में से 8 पर चुनाव लड़ेगी, जबकि 4 सीट पीएमके, 3 सीट डीएमडीके को देगी। वहीं दूसरी तरफ एआईएडीएमके अपनी 25 सीटों में से जी. के. वासन की टीएमसी, एन. रंगास्वामी की एनआरसी और के. कृष्णास्वामी की पीटी जैसी पार्टियों को भी शामिल करेगी। चेन्नै में इंडस्ट्रियलिस्ट पोलाची एन. महालिंगम के आवास पर हुई इस बैठक में पीयूष गोयल के साथ केंद्रीय मंत्री पी. राधाकृष्णन तथा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष तमिलिसाई सुंदरराजन भी शामिल रहे। 

बेहद गोपनीय तरीके से की गई इस बैठक के बाद बीजेपी के नेता एयरपोर्ट लौट गए, जबकि एआईएडीएमके के नेता काफी देर बाद निकले। इससे पहले गठबंधन के फैसले को लेकर AIADMK नेतृत्व के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी। बीजेपी के साथ गठबंधन पर मुहर लगाने से पहले एआईडीएमके काफी मंथन कर रही थी। दरअसल, पार्टी को डर है कि गठबंधन को हां या ना कहने पर कहीं पार्टी के अलग-अलग धड़े बगावत ना करने लगें।

सूत्रों के अनुसार गठबंधन होने की स्थिति में बीजेपी के खाते में साउथ चेन्नै, कन्याकुमारी, शिवगंगा, कोयम्बटूर, पेराम्बलूर जैसी सीटें आ सकती हैं। वहीं डीएमडीके के पास सेंट्रल चेन्नै, कुड्डलूर, कल्लाकुरिची सीटें रहेंगी। इसी तरह पीएमके को अराक्कोनम, अरनी, धर्मापुरी, चिदंबरम सीटों पर प्रत्याशी उतारने का मौका मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *