बिहार में व्यापक स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए कई जिलों के डीएम और एसपी

पटना 
चुनाव आयोग के निर्देश पर बिहार सरकार ने व्यापक पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया है जिसमें आईएएस और आईपीएस समेत बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार पुलिस सेवा के अधिकारियों का तबादला किया गया है.

बिहार में लगभग सभी प्रमण्डलीय आयुक्तों को बदल दिया गया है. सामान्य प्रशासन और गृह विभाग के अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस साल तबादला नीति बदलते हुए वैसे सभी अधिकारियों का जिला ट्रांसफर का निर्देश दिया था जिन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव या उपचुनाव कराए हों. वैसे सभी अधिकारियों को पूर्व के जिलों से अन्यत्र तबादला करना होगा.

योगेंद्र कुमार को दरभंगा सिटी एसपी बनाया गया है, अजय कुमार पांडेय को पटना ट्रैफिक एसपी बनाया गया है, दिलनवाज अहमद को कैमूर का एसपी बनाया गया है तो नीरज कुमार सिंह को मुजफ्फरपुर का नया सिटी एसपी बनाया गया है. इसके अलावा पीके दास को पटना मध्य का सिटी एसपी बनाया गया है तो डी अमरकेश को सीतामढी का एसपी बनाया गया है. सुजीत कुमार को पटना रेल एसपी बनाया गया है. सुशांत सरोज को भागलपुर का सिटी एसपी बनाया गया है.

चुनाव आयोग के इस हिदायत की वजह से लगभग सभी डीएसपी, जिलों, अनुमंडलों और प्रखंडों में तैनात प्रशासनिक अधिकारी का तबादला करना पड़ा. गृह विभाग द्वारा जारी तबादला निर्देश के अनुसार 30 आईपीएस, 181 बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी समेत एक दर्जन होम गार्ड के जिला समादेष्टा का तबादला किया गया.

वहीं सामान्य प्रशासन विभाग ने छह आईएएस समेत बिहार प्रशासनिक सेवा के 292 अधिकारियों को दूसरे जिलों में तैनात किया है जिसमें 15 से अधिक एसडीओ समेत उप सचिव स्तर के 159 अधिकारी, एडिशनल कलेक्टर स्तर के 32, संयुक्त सचिव स्तर के 35, इसी सेवा के मूल कोटि के 15 और 51 कार्यपालक दंडाधिकारियों का तबादला किया गया है.

तबादला का यह दौर देर रात जारी रहा. निर्वाचन विभाग, गृह विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को 25 फरवरी तक तबादला संबंधी सभी निर्देश लागू करना अनिवार्य कर दिया है ऐसे में एक राउंड और बड़ी संख्या में ट्रांसफर पोस्टिंग का दौर चलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *