बिहार में एक बार फिर गायब हुईं मैट्रिक परीक्षा की कॉपियां, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

कटिहार
बिहार में एक बार फिर मैट्रिक परीक्षा की कॉपियां गायब होने का मामला सामने आया है जिसके बाद से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। कटिहार जिले के हाईस्कूल में मूल्यांकन के बाद रखी गईं 2019 की मैट्रिक परीक्षा की लगभग 3600 कॉपियां गायब हो गईं हैं। यह पहला मामला नहीं है जब बिहार से परीक्षा की कॉपियां गायब हुईं हैं। इससे पहले भी गोपालगंज के एक स्कूल से मैट्रिक परीक्षा की करीब 42 हजार कॉपियां गायब हुईं थीं।

जानकारी के अनुसार, कॉपियां भागलपुर जिला से जांच के लिए कटिहार हाई स्कूल भेजी गई थीं। सभी कॉपियों को बंद रूम की खिड़की तोड़ कर गायब किया गया है। मैट्रिक की परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद हिन्दी विषय में कम नंबर मिलने की शिकायत पर कई छात्रों द्वारा कॉपी स्क्रूटनी की मांग की गई जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया।

जिला शिक्षा विभाग के निर्देश पर कटिहार हाई स्कूल में तैनात रात्रि चौकीदार को निलंबित कर दिया है। पहले स्कूल प्रशासन ने मामले को दबाने के लिए चुपचाप नगर थाना में चोरी का एक मामला दर्ज करवा दिया। स्कूल प्रशासन ने रूम में 2018 और 2019 की कॉपी को जांच के बाद सुरक्षित रखने की बात कही थी। हैरानी वाली बात यह है कि रूम में से 18 बैग्स को ही चोरों ने निशाना बनाया है जिसमें 2019 की कॉपियों को मूल्यांकन के बाद रखा गया था।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *