बिहार में इंटर का रिजल्ट अब और होगा बेहतर, बोर्ड ने किए कई अहम बदलाव

पटना 
पासिंग परसेंटेज में इजाफा करने और परीक्षार्थियों को राहत देने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एकबार फिर बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत बिहार बोर्ड के ग्यारहवीं और 12वीं के विषयों में महत्वपूर्ण बदलाव किया है.

यह नियम 2019-21 सत्र से ही लागू हो जाएगा. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी देते हुए बताया कि तीन महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. जहां भाषा में पहले दो अलग-अलग पेपर होते थे जिसमें पहले में एनआरबी हिन्दी और अल्टरनेटिव इंग्लिश की परीक्षा होती थी और दूसरे विषय में 12 भाषाओं में से किसी की परीक्षा होती थी लेकिन अब अब दो अनिवार्य विषय होंगे जिसमें विषय एक में अंग्रेजी या हिंदी होगी जबकि विषय 2 में 12 विषय होंगे जबकि आर्ट्स,साइंस और कॉमर्स संकाय पूर्व की भांति रहेगा.

इस नए नियम के तहत अब छात्र भाषा का एक विषय रख सकते हैं और ऑप्शनल विषय में से एक विषय रख सकते हैं. दूसरा बदलाव यह है कि अब छात्र 5 विषयों के अलावे छठे विषय का चयन कर सकते हैं ताकि उन 5 विषयों में फेल करने पर 6ठे एडिशनल विषय को महत्व दिया जाएगा और छात्र फेल नहीं होंगे. तीसरा बदलाव यह हुआ है कि अब छात्र फिजिक्स ,केमिस्ट्री और मैथ के अलावे बायो भी ले सकते हैं जबकि पहले सिर्फ एडिशनल में मैथ लेना अनिवार्य था.

इस बदलाव के बाद अब छात्र मनपसंद विषय एडिशनल में ले सकते हैं. बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि ये बिहार के छात्रों के लिए गौरव की बात है कि तकनीक और गुणवत्ता के मामले में बिहार बोर्ड देश का सर्वश्रेष्ठ बोर्ड बन चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *