बिहार पुलिस सिपाही भर्ती 2019: CSBC ने 12वीं पास के लिए निकाली 1722 भर्तियां

 पटना
वर्दी की चाह रखनेवाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। बिहार पुलिस में चालक सिपाही के 1722 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन शनिवार से प्रारंभ हो जाएगा। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 दिसम्बर है। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के जरिए सिपाही और समकक्ष पदों पर बहाली की जाती है। पर्षद ने 1722 चालक सिपाही के पद पर बहाली के लिए शुक्रवार को विज्ञापन जारी कर दिया। इच्छुक युवाओं के लिए इंटरमीडिएट (12वीं) या समकक्ष परीक्षा पास होना अनिवार्य है। साथ ही चालक सिपाही के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। पर्षद के मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस विज्ञापन की तिथि से एक वर्ष पूर्व का होना चाहिए। यह बहाली बिहार पुलिस, सैन्य पुलिस (बीएमपी) और पुलिस की विभिन्न इकाइयों के लिए है।

तीन चरणों में पूरी होगी बहाली प्रक्रिया 
चालक सिपाही के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी। यह 100 अंकों की होगी। इसके बाद पद के मुकाबले पांच गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए होगा। इसे पास करने वालों को आखिर में वाहन चलाने की परीक्षा देनी होगी। वाहन चलाने में प्राप्त अंकों के आधार पर उनका चयन अंतिम रूप से चालक सिपाही के पद के लिए किया जाएगा।

लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से संबंधित पूछे जाएंगे। मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पत्र होंगे। प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। पेपर दो घंटे का होगा। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक देय होगा। 

आयु सीमा 
अभ्यर्थियों की उम्र (दिनांक-01 अभ्यर्थियों की उम्र (दिनांक-01.08.2019को) ‘‘दसवीं-बोड ‘‘दसवीं-बोड ‘‘दसवीं-बोर्ड ’’ अथवा समकक्ष परीक्षा के अथवा समकक्ष परीक्षा के
प्रमाण-पत्र में अंकित जन्म तिथि के अनुसार निम्नवत होग प्रमाण-पत्र मंे अंकित जन्म तिथि के अनुसार निम्नवत होगी:- के अनुसार निम्नवत होगी:-
(क) सामान्य (अनारक्षित) कोटि के पुरूषों एवं महिलाों के लिए न्यूनतम उम्र 20 (बीस) वर्ष और अधिकतम उम्र 25 (पच्चीस) वर्ष ।
(ख) पिछड़ा वर्ग/कोटि एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग/कोटि के पुरूषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 (बीस) वर्ष और अधिकतम उम्र 27 (सत्ताईस) वर्ष ।
(ग) पिछड़ा वर्ग/कोटि एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग/कोटि की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 (बीस) वर्ष और अधिकतम उम्र 28 (अठ्ठाईस) वर्ष ।
(घ) अनुसूचित जाति/कोटि एवं अनुसूचित जन-जाति/कोटि के पुरूषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 20 (बीस) वर्ष और अधिकतम उम्र 30 (तीस) वर्ष ।
(ड़) बिहार पुलिस संगठन में चालक सिपाही के पद पर पूर्व में अथवा पूर्व से संविदा नियोजित अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में संविदा नियोजन की अवधि तक की छूट दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *