बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग में प्रवर्तन अवर निरीक्षकों की भर्ती शुरू, ग्रेजुएट कर सकते हैं आवेदन

 पटना। 
यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने और नियमों को सख्ती से पालन कराने के लिए परिवहन विभाग में प्रवर्तन अवर निरीक्षक (इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर) के 212  पदों पर नियुक्ति होगी। इसकी बहाली बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से की जाएगी।  इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर (ईएसआई) पद के लिए 3 दिसम्बर से 6 जनवरी, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता : एक अगस्त, 2019 या इसके पूर्व किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समक्ष परीक्षा उतीर्ण होना अनिवार्य है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर के 212 रिक्त पदों पर बहाली निकाली गई है। इससे सभी जिलों, चेकपोस्टों पर प्रवर्तन अवर निरीक्षकों (ईएसआई) की तैनाती हो सकेगी। वर्तमान में पूरे बिहार में 41 ईएसआई कार्यरत हैं। कई वर्ष पूर्व ईएसआई के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। इसके बाद पहली बार इतने बड़े पैमाने पर बहाली निकाली गई है। सड़क दुर्घटना में कमी लाने में ईएसआई मददगार होंगे। मुख्यालय स्तर पर उड़नदस्ता की टीम रहेगी। शिकायत मिलने पर यह टीम पटना से जाएगी।
 
होगी लिखित परीक्षा
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा सभी अभ्यर्थियों के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी।  प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा के सभी पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। मुख्य लिखित परीक्षा में चयनित एवं शारीरिक दक्षता में उतीर्ण अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *