बिलासपुर में दर्जनों कुत्तों की पिटाई, पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम के तहत दर्ज की FIR

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बिलासपुर (Bilaspur) जिले के आवासीय कॉलोनी रामा वैली (Residential Colony Rama Valley) में कुत्तों (Dogs) के साथ की गई क्रूरता (Cruelty) पर पशु प्रेमियों (animal lovers) के धरना प्रदर्शन (Protest) के बाद स्थानीय प्रशासन हरकत में आ गया है. चकरभाठा पुलिस ने संबंधित मामले में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

दरअसल, जिले के चकरभाठा थाना क्षेत्र में बीते 2 अक्टूबर को आवासीय कॉलोनी रामा वैली में घूमने वाले करीब दर्जनों कुत्तों को रस्सी से बांधकर कुछ अज्ञात लोगों ने लाठियों से पीट-पीटकर अधमरा कर दिया था. घटना की जानकारी मिलते ही पशु प्रेमियों ने मौके पर पहुंचकर घटना का ऑडियो विजुअल (Audio visual) बनाकर प्रमाण के तौर पर जिले के कलेक्टर संजय अलंग (Sanjay alang, IAS) और पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल (Superintendent of Police Prashant Aggarwal) को सौंपकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी.

पशु प्रेमियों की इस शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 428, 11(1), (क) पशु क्रूरता अधिनियम 1960 (Animal Cruelty Act 1960) के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है.

मामले में एएसपी ओ. पी. शर्मा ने कहा कि उनके पास कुत्तों की बेरहमी से पिटाई को लेकर एक शिकायत आई थी, जिसके बाद उन्होंने मामले में FIR दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. एएसपी ने कहा कि अज्ञात अपराधियों की तलाश में पुलिस जुट गई है. जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *