बाहुबली शहाबुद्दीन तेजस्‍वी की टीम से हुए बाहर

पटना
बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के राज में उनके सबसे करीबी लोगों में से एक रहे मोहम्मद शहाबुद्दीन को अब राष्ट्रीय जनता दल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर कर दिया गया है। 2020 के बिहार चुनाव से पहले आरजेडी के इस बड़े फैसले के पीछे तेजस्वी यादव का हाथ माना जा रहा है। बिहार में अब तक आरजेडी लालू के नेतृत्व में चुनाव लड़ती रही है, लेकिन इस बार लालू सियासत के परिदृश्य से बाहर हैं। बिहार के बाहुबली नेताओं में शुमार शहाबुद्दीन पूर्व में सीवान सीट से चार बार सांसद रह चुके हैं।

हालांकि ऑपरेशन क्लीन की कोशिश कर रही आरजेडी ने परोक्ष रूप से ही सही शहाबुद्दीन को संगठन से किसी तरह जोड़े भी रखा है। मुस्लिम वोटरों के बीच पैठ खोने की आशंका में आरजेडी ने मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हीना सहाब को अपनी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में स्थान दिया है। माना जा रहा है कि तेजस्वी के साथ सत्ता के समर में उतरने वाली आरजेडी ने अपनी छवि सुधारने की दिशा में शहाबुद्दीन को संगठन से बाहर किया है। इससे पहले आरजेडी राजबल्लभ यादव समेत कुछ दागी नेताओं को पार्टी से बाहर कर चुकी है।

रसूखदार नेताओं में शुमार रहे हैं शहाबुद्दीन
आरजेडी के सहारे बाहुबल और सियासत के रास्ते पर आगे बढ़ने वाले शहाबुद्दीन की पहचान बिहार के बाहुबली नेताओं के रूप में होती रही है। छात्र राजनीति से सियासत में प्रवेश करने वाले शहाबुद्दीन को आरजेडी के मुस्लिम चेहरे के रूप में पहचाना जाता रहा है। शहाबुद्दीन पर पूर्व में हत्या, लूट, रंगदारी, अपहरण समेत तमाम संगीन अपराधों में शामिल होने का आरोप लगता रहा है। वहीं कई आपराधिक मामलों में शहाबुद्दीन को कोर्ट से सजा भी मिल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *