बालोद में लोगों ने रेलवे ट्रैक पर दिया धरना, 5 घंटे तक रोकी मालगाड़ी, ये है वजह

बालोद
छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के दल्लीराजहरा में मंगलवार को दल्लीराजहरा संघर्ष समिति के लोगों ने अपनी 10 सूत्रीय मांगो को लेकर रेलवे ट्रैक पर ही प्रदर्शन किया. बीएसपी (भिलाई स्टील प्लांट ) के आयरन क्षेत्र के रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारियों ने करीब पांच घंटे तक धरना दिया. इससे आयरन ओर (कच्चा लोहा )ले जाने वाली मालगाड़ी की आवाजाही पूरी तरह प्रभावित रही.

बालोद में बढ़ते विरोध को देख स्थानीय प्रशासन व बीएसपी माइंस मैनेजमेंट मौके पर पहुंचा. मामले पर बातचीत कर समाधान निकालने का आश्वाशन प्रदर्शनकारियों को दिया गया. इसके बाद इस धरना प्रदर्शन को स्थगित किया गया. हालांकि मांग जल्द ही नहीं मानने पर फिर से आंदोलन की चेतावनी दी गई है.

पूरे मामले में आन्दोलनकारी संघर्ष समिति के पदाधिकारी संतोष देवांगन की मानें तो दल्लीराजहरा स्थित कच्चे लोहे का यह खदान एशिया का सबसे बड़ी खदान है, जहां से रोजाना हजारों टन कच्चा लोहा सेल के माध्यम से बीएसपी को भेजा जाता है, लेकिन इसके बावजूद स्थानीय प्रबंधन द्वारा यहां के स्थानीय लोगों के रोजगार को लेकर कभी ध्यान नहीं दिया. इसको लेकर पहले भी कई बार अवगत कराया गया, लेकिन प्रबंधन की बेरुखी के चलते आज यह आन्दोलन के लिए रेलवे ट्रैक पर जाना पड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *